हाई ब्लड प्रेशर के मरीज करें इन 5 चीजों का सेवन

0
25
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

High Blood Pressure: आजकल लोगों में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या सबसे ज्यादा सामने आ रही है. खराब लाइफस्टाइल और टेंशन की वजह से ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है. हाई ब्लड प्रेशर युवाओं में होने वाली सबसे आम बीमारियों में से एक है. हाई ब्लड प्रेशर शरीर में हार्ट से जुड़ी परेशानी भी पैदा कर देता है. हालांकि आप अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करके अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को ज्यादा नमकीन, मीठा और फैट वाला खाना नहीं खाना चाहिए. ऐसे खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. अगर आप खाने में कुछ फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन शामिल करते हैं तो आप ब्लड प्रेशर को नॉर्मल कर सकते हैं. 

हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने वाले फूड्स

1- खट्टे फल और केला- हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को खाने में खट्टे फल जरूर शामिल करने चाहिए. खट्टे फलों से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. खट्टे फलों में विटामिन, खनिज और कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. जिससे आपका दिल स्वस्थ रहता है और हाई बल्ड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है. आप खाने में केला भी खा सकते हैं. केले में भरपूर पोटेशियम होता हैं, जो सोडियम के प्रभाव को कम करता है. इससे ब्लड सेल्स में प्रेशर कम होता है और हाई ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है.

2- कद्दू के बीज- कद्दू के बीज में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं. इन्हें खाने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है. इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम और आर्जिनिन पाया जाता है जिससे ब्लड प्रेशर कम होता है. आप खाने में कद्दू के बीज या कद्दू का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं. 

3- फैटी मछली- मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जिससे हमारा दिल स्वस्थ रहता है. मछली में पाया जाने वाला वसा रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने वाले यौगिकों और सूजन को कम करता है. इससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है. 

4- जामुन- जामुन में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं. जामुन में मौजूद एंथोसायनिन एंटीऑक्सिडेंट ब्लड में नाइट्रिक ऑक्साइड के लेवल को बढ़ाते हैं. जामुन खाने से ब्लड प्रेशर कम होता है.

5- पिस्ता- अगर आप मेवा खाते हैं तो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आपको डाइट में पिस्ता जरूर शामिल करना चाहिए. पिस्ता खाने से हेल्दी ब्लड प्रेशर लेवल मेंटेन रहता है. पिस्ता में पोटेशियम और कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जिससे ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें: दांतों और हड्डियों की मजबूती के लिए विटामिन K है जरूरी, इन चीजों में मिलता है भरपूर विटामिन K

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here