लैंड रोवर में जाएगा प्रिंस फिलिप का शव, प्रिंस ने खुद डिजाइन की थी ये कार

0
21
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

एडिनबर्ग के ड्यूक, प्रिंस फिलिप ने 15 साल पहले लैंड रोवर गाड़ी को बनाने में मदद की थी. इसलिए इसे प्रिंस को शनिवार को दक्षिण पूर्व में विंडसर कैसल में अंतिम संस्कार के लिए ले जाया जाएगा. जानकारी के मुताबिक ये गाड़ी एक संशोधित डिफेंडर 130 गन बस है, जिसे साल 2005 में प्रिंस फिलिप ने बनाया था. वहीं 17 अप्रैल को प्रिंस का अंतिम संस्कार सेंट जॉर्ज चैपल में होगा. अंतिम संस्कार के दौरान सेंट जॉर्ज चैपल तक एक छोटा सा जुलूस निकाला जाएगा जिसमें रॉयल परिवार और ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग के घर के सदस्य ताबूत के पीछे चलेंगे. जानकारी के मुताबिक अंतिम संस्कार की योजना द ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग की अपनी व्यक्तिगत इच्छाओं के अनुरूप होंगी. साथ ही अंतिम संस्कार ब्रिटेन के सप्ताह भर चलने वाले राष्ट्रीय शोक के समापन का प्रतीक होगा जिसको ध्यान में रखते हुए लंदन में बैसाखी का त्यौहार नहीं मनाया जाएगा. वहीं प्रिंस के शाही अंतिम संस्कार का सीधा प्रसारण किया जाएगा और कोविड 19 के चलते सिर्फ 30 लोगों को अंतिम संस्कार में शामिल होने की इजाजत मिली है.

अंतिम संस्कार में 30 सदस्य होंगे शामिल

जानकारी के मुताबिक सामान्य परिस्थितियों में लगभग 800 मेहमान अंतिम संस्कार में शामिल हो सकते हैं. जिनमें दुनिया भर के शासनाध्यक्ष और राज्य प्रमुख का नाम भी आता है, लेकिन अब 30 सदस्यीय सीमा के साथ रानी के सबसे करीबी परिवार के लोग ही शामिल होंगे. साथ ही ये पुष्टि की गई है कि पोते प्रिंस हैरी अमेरिका से लंदन आएंगे लेकिन उनकी पत्नी गर्भवती होने के चलते यात्रा नहीं कर सकेंगी.

प्रधानमंत्री जॉनसन अंतिम संस्कार में नहीं होंगे शामिल

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने 30 सदस्यों को अंतिम संस्कार में शामिल होने के चलते अपनी जगह परिवार के एक सदस्य को दे दी है इस वजह से वो अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो सकेंगे. वहीं राजकुमार चार्ल्स जो कि रानी के सबसे बड़े बेटे हैं उन्होंने कहा कि उनके पिता ने पिछले 70 सालों में महारानी, ​​मेरे परिवार और देश के लिए सबसे उल्लेखनीय और समर्पित सेवा दी है.

ये भी पढ़ें

कोरोना जैसी महामारी में ज्यादा हाथ धोते हैं तो जान लीजिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

वैक्सीन लेने से पहले और बाद में सही डाइट क्या है, जानिए एक्सपर्ट की राय

 

इसे भी पढ़ेंः

https://www.abplive.com/news/world/iran-calls-power-supply-interruption-in-nathans-nuclear-unit-as-nuclear-terrorism-1900302

https://www.abplive.com/news/world/dwayne-the-rock-johnson-teases-interest-in-presidential-run-itd-be-an-honor-share-instagram-post-1900241

Source link

कोई जवाब दें जवाब कैंसिल करें

Please enter your comment!
Please enter your name here