15 मिलियन डॉलर में नीलाम होगी 165 साल पुरानी डाक टिकट, सातवीं बार होगी नालामी

0
9
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

पहली बार अगर इस स्टैंप को देखा जाए तो इसमें इतना खास कुछ भी नहीं लगेगा, क्योंकि ये कागज़ के एक पुराने स्क्रैप जैसी नजर आ रही है, लेकिन वास्तव में ये अपने आकार, वजन और सामग्री के संदर्भ में सबसे मूल्यवान वस्तु में से एक है. इसी वजह से कयास लगाए जा रहे हैं कि जब जून में न्यूयॉर्क में इसकी नीलामी होगी तब इसकी कीमत $ 10 मिलियन से लेकर $ 15 मिलियन के बीच लगाई जी सकती है.

इस कागज की स्टैंप को ब्रिटिश गयाना वन सेंट मैजेंटा के नाम से जानते हैं. जिसे साल 1856 में बनाया गया था और ये दुनिया में सबसे प्रसिद्ध और मूल्यवान स्टैंप है. वहीं दार्शनिक विशेषज्ञ डेविड बीक ने कहा कि ‘ये एक ऐसी मोहर है, जिसको हर दार्शनिक और कलेक्टर ने देखा होगा’. वहीं बीक ने बताया कि पूर्व में ब्रिटिश लाइब्रेरी के दार्शनिक संग्रहों के क्यूरेटर ने कहा था कि इसकी प्रसिद्धि को उन लोगों ने बढ़ाया है जिनके पास ये स्टैंप थी. फिलहाल ये स्टैंप न्यूयॉर्क में अपनी प्रदर्शनी से पहले सोथबी में रखी हुई है. यहां इस हफ्ते इसे देखने के लिए लोगों की भीड़ इकट्ठा होगी.

समाचार पत्रों पर लगता था स्टैंप

जानकारी के मुताबिक ये स्टैंप मुख्य रूप से समाचार पत्रों को वितरित करने के लिए इस्तेमाल की जाती थी और लेकिन बाद में ज्यादातर स्टैंप फेंक दी गईं थीं, बस ये एक स्टैंप बच गई थी जिसकी अब प्रदर्शनी लगेगी.

न्यूयॉर्क में होगी स्टैंप की नीलामी

इस स्टैंप के वर्तमान मालिक अमेरिकी शू डिजाइनर स्टुअर्ट वीट्ज़मैन हैं, जबकि पिछले मालिकों ने इस स्टैंप के पीछे अपने छोटे निशान बनाए हुए हैं. वहीं दार्शनिक बीक के मुताबिक ये स्टैंप एक पवित्र कब्र को दर्शाता है. अब एक बार फिर से 8 जून को ये न्यूयॉर्क में नीलाम होगी.

इसे भी पढ़ेंः

कोरोना संकट: अमेरिका से भारत आ रही मदद, ऑक्सीजन सिलेंडर और राहत सामग्री लेकर निकला C-17 ग्लोबमास्टर

बांग्लादेश ने चीनी कोविड-19 वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की दी मंजूरी, जताया ये शक

Source link

  • टैग्स
  • Britain
  • New York
  • stamp
  • न्यू योर्क
  • ब्रिटेन
  • स्टांप
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp
पिछला लेखसोना सस्ता होते ही बढ़ने लगी है डिमांड, मार्च तिमाही में मांग में 37 फीसदी इजाफा 
Team Hindi News Latest

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here