Afghanistan News: काबुल एयरपोर्ट पर भारी अफरातफरी, उड़ती प्लेन के विंग्स पर बैठे यात्री गिरे

Afghanistan News: अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद काबुल एयरपोर्ट पर भारी अफरातफरी का माहौल है. वहां की स्थिति की अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि लोग प्लेन पर लटककर चढ़ने की कोशिश कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर दिख रहे वीडियो में ये दावा किया जा रहा है कि उड़ती प्लेन के विंग्स (डैने) पर कुछ लोग बैठे हुए थे जो बार में गिर गए. इस घटना में तीन लोगों की मौत हुई है. जैसे ही रनवे पर जब प्लेन ने उड़ान भरनी शुरू की लोग उसे पकड़कर चढ़ने लगे. इससे पहले काबुल एयरपोर्ट पर हवाई फायरिंग के बाद मची अफरातफरी में पांच लोगों की मौत हो गई.

दरसअल, तालिबान के कब्जे से खौफजदा लोग वहां से भाग रहे हैं. काबुल एयरपोर्ट पर भारी भीड़ है. लोग प्लेन पर लटकने को मजबूर हैं. इसी क्रम में कुछ लोग एयरक्राफ्ट की विंग्स पर बैठ गए. प्लेन के उड़ान भरने के चंद सेकेंड के बाद ही कुछ लोग जो विंग्स पर लटके हुए थे वे गिर गए.

जब देश का राष्ट्रपति ही मुल्क छोड़कर चला गया हो तो वहां की आम जनता की हालत का अंदाजा लगाया जा सकता है. रविवार को अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर चले गए. सूत्रों के मुताबिक, वे अपनी कोर टीम के साथ तजाकिस्तान में शरण ले चुके हैं.

काबुल में 130 भारतीय मौजूद हैं

तालिबान के कब्जे के बीच बताया जा रहा है कि 130 भारतीय काबुल में मौजूद हैं. इसमें भारतीय राजदूत और डिफेंस अताशे समेत कई अधिकारी शामिल हैं. केंद्र सरकार अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए लगातार अमेरिका से बातचीत कर रही है. जल्द से जल्द काबुल में मौजूद भारतीयों को वापस लाने की कोशिश हो रही है.

इटली ने काबुल से अपने कर्मियों को निकाला

इटली ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल से अपने दूतावास के 70 कर्मियों और अफगान कर्मचारियों को बाहर निकाला है. इटली के कर्मचारियों को लेकर निकले विमान के सोमवार को रोम पहुंचने की संभावना है. काबुल अंतरराष्ट्रीय विमानपत्तन पर लिये गये एक वीडियो को इटली के रक्षा मंत्रालय ने जारी किया, जिसमें लोगों को अंधेरे में खड़े एक विमान पर सवार होने के लिए चलित सीढ़ियों पर चढ़ते देखा जा सकता है.

पाकिस्तान ने अफगानिस्तान के लिए उड़ानें रोकी

पाकिस्तान की सरकारी विमानन कंपनी ने कहा कि उसने अफगानिस्तान में ‘ अनिश्चित सुरक्षा स्थिति’ को देखते हुए काबुल के लिए सभी उड़ानें रोक दी है. कंपनी के प्रवक्ता अब्दुल्ला हफीज ने सोमवार को कहा कि पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस ने अफगान नागरिक उड्डयन अधिकारियों से चर्चा करने के बाद यात्रियों, चालक दल और विमानों की सुरक्षा करने का फैसला किया.

Afghanistan News: पाक के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अफगानी नेताओं के प्रतिनिधिमंडल के साथ की बैठक | जानें क्या कहा?



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *