Beauty Tips: 45 की उम्र में भी दिखें एकदम जवां, Glycolic Acid से करें त्वचा की देखभाल

0
16
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

उम्र बढ़ने के साथ ही हमारी त्वचा चमक खोने लगती है. चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं और त्वचा बेजान सी हो जाती है. हालांकि मार्केट में आपको ऐसे कई प्रोडक्ट मिल जाएंगे जिनसे आप अपनी बढ़ती उम्र को थाम सकते हैं. लेकिन क्या आपने सोचा है कि इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स में ऐसा क्या होता है जिससे स्किन एकदम जवां नज़र आने लगती है. दरअल ज्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट्स जैसे फेस वॉश, टोनर और क्रीम में ग्लाइकोलिक एसिड मेन इंग्रीडिएंट होता है. इससे त्वचा गहराई से साफ होती है. इससे स्किन की टोनिंग होती है और ग्लाइकोलिक एसिड से झुर्रिया, पिगमेंटेशन की समस्या भी कम होती है. इसके इस्तेमाल से स्किन सॉफ्ट और फ्लेक्सिबल बनती है. जानते हैं ग्लाइकोलिक एसिड के फायदे.


ग्लाइकोलिक एसिड से करें त्वचा की देखभाल?


रहेंगे जवां- ग्लाइकोलिक एसिड त्वचा में कोलेजन नाम का प्रोटीन पैदा करता है. इससे आपकी त्वचा जवां दिखती है. कोलेजन से आपकी स्किन फ्लेक्सिबल और मजबूत बनाती है. कोलेजन का इस्तेमाल एंटी एजिंग के लिए भी किया जाता है. हालांकि बढ़ती उम्र के साथ और सूरज की रोशनी में कोलेजन खत्म होने लगता है. लेकिन ग्लाइकोलिक एसिड से आप कोलेजन कम होने की प्रक्रिया को रोक सकते हैं. इससे त्वचा की झुर्रियों कम हो जाती हैं और क्किन ग्लो करने लगृती है. इसका असर ये होता है कि आप जवां नजर आने लगते हैं.


स्किन रिपेयर होती है- ज्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट्स में काफी मात्रा में ग्लाइकोलिक एसिड का इस्तेमाल किया जाता है. ये एक कार्बनिक यानि पानी में घुलने वाला कार्बन अणु है. इसे अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड यानी एएचए भी कहते हैं. दूसरे अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड में लैक्टिक एसिड, मैलिक एसिड, टार्टरिक एसिड और साइट्रिक एसिड होते हैं. ब्यूटी प्रोडक्ट्स में 10 प्रतिशत तक ग्लाइकोलिक एसिड का इस्तेमाल किया जाता है. इसे स्किन केयर के लिए इस्तेमाल किया जाता है.


पिग्मेंटेशन कम होगा- इससे चहरे की झाइयां भी कम हो जाती हैं. और आप सूरज की तेज रोशनी से भी बच सकते हैं. चेहरे से हाइपरपिग्मेंटेशन को ग्लाइकोलिक कम करता है. ये स्किन के लिए एंटी-एजिंग एजेंट का भी काम करता है. इससे चेहरे के ब्लैक हेड्स, सूजन और ब्रेकआउट की समस्या भी कम हो जाती है.


स्किन वाइटनिंग- स्किन को ब्राइट और फाइन लाइन्स मिटाने के लिए भी कई प्रोडक्ट्स में ग्लाइकोलिक एसिड का इस्तेमाल किया जाता है. ये एक ऐसा एक्सफ़ोलिएंट है, जो आसानी से स्किन के अंदर तक चला जाता है. इससे स्किन फ्रेश, जवां और तेजी से रिपेयर होती है. त्वचा से मृत कोशिकाएं हटाने के लिए भी ग्लाइकोलिक एसिड का इस्तेमाल किया जाता है. इसके इस्तेमाल से आपके रंग में भी निखार आता है. त्वचा के रोमछिद्र बंद करने के लिए भी ग्लाइकोलिक एसिड का इस्तेमाल किया जाता है


ध्यान रहे-  ड्राइ स्किन वालों को ग्लाइकोलिक एसिड वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कम करना चाहिए. ग्लाइकोलिक एसिड वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं. ऐसे प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें. अगर आप कोई ट्रीटमेंट ले रहें हैं या स्किन में कोई एलर्जी हैं, तो इसके प्रयोग से बचना चाहिए.


ये भी पढ़ें: Immunity बढ़ाने और खुद को फिट रखने के लिए सुबह करें ये योगासन, पूरे दिन रहेंगे एनर्जेटिक



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here