CDC ने हवा से कोरोना वायरस के फैलने की बात को पहली बार माना, संशोधित की गाइडलाइन्स

0
11
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने पहली बार स्वीकार किया है कि कोरोना वायरस हवा के जरिए फैल सकता है. 7 मई को सेंटर फोर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने गाइडलाइन्स को संशोधित करते हुए बताया कि कि कैसे कोरोना वायरस फैलता है. उसमें स्पष्ट रूप से बड़े, बोल्ड अक्षर में कहा गया है, "वायु जनित वायरस सांसों के जरिए संक्रमित शख्स से छह फीट की दूरी पर होने के बावजूद शरीर में दाखिल हो सकता है."


हवा से भी फैल सकता है कोरोना वायरस- CDC


सीडीसी ने अपनी वेबसाइट में शामिल किया कि तीन मोड से वायरस फैल सकता है. गाइडलाइन्स में पहले कहा गया था कि वायरस ‘कभी-कभी वायु जनित ट्रांसमिशन से खास परिस्थिति में फैल सकता है’ लेकिन अधिकतर ‘निकट संपर्क’ से, न कि वायुजनित ट्रांसमिशन से. सीडीसी की ये स्वीकृति उसके पुराने स्टैंड में आए बदलाव को दर्शाता है. एजेंसी ने कहा कि वायरस के फैलाव को रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का इस्तेमाल समेत उसकी सिफारिश समान है. बयान में कहा गया, "हालांकि हवा से कोरोना के फैलने की हमारी समझ में बदलाव आया है, लेकिन वायरस से संक्रमण रोकने के तरीके नहीं बदले हैं. सीडीसी के सभी एहतियाती उपाय ट्रांसमिशन की इन शक्लों के लिए प्रभावी हैं.


अमेरिकी एजेंसी की संशोधित गाइडलाइन्स जारी


गाइडलाइन्स में स्वीकार किया गया है कि लोगों में बीमारी के फैलाव का एक जरिया वायरल कणों से प्रदूषित वातावरण में सांस लेना भी है. आगे बताया कि कोरोना किसी संक्रमित शख्स की सांस से फैल सकता है क्योंकि सांस से वायरल के कणों का स्राव होता है जिनमें वायरस मौजूद होता है. ये कण सांस के दूषित आंख, नाक, मुंह और हाथ के छूने से अन्य लोगों के शरीर में जा सकता है.


महामारी की शुरुआत से सीडीसी और विश्व स्वास्थ्य संगठन को संक्रामक रोग विशेषज्ञों ने चेताया था कि ऐसे ठोस सबूत मौजूद हैं जिनसे संकेत मिलता है कि कोरोना वायरस हवा से भी फैल सकता है. वर्जिनीया टेक में एयरोसेल विशेषज्ञ लिनसे मर ने कहा, "सीडीसी ने अब ताजा वैज्ञानिक सबूत के हवाले से गाइडलाइन्स जारी की है और ट्रांसमिशन के बारे में पुरानी सोच से छुटकारा हासिल किया है." कई वैज्ञानिकों ने एजेंसी के निकट संपर्क की परिभाषा को रद्द करने का स्वागत किया है.


AIMIM: असदुद्दीन ओवैसी ने कोविड से बिगड़ते हालात के चलते बीजेपी पर कसा तंज, जानिए क्या कहा


ग्रेटर नोएडा: GIMS अस्पताल में कोविड-19 मरीजों के लिए बढ़ाये गए 100 बेड्स, उद्घाटन समारोह आज



Source link
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp
पिछला लेखSamsung Galaxy A52 का 5G अवतार जल्द भारत में हो सकता है लॉन्च, क्वाड रियर कैमरे का मिलेगा सेटअप
अगला लेखजेएसपीएल ने ऋणदाताओं को 2,462 करोड़ रुपये का भुगतान किया
Team Hindi News Latest

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here