Corona Recovery: कोरोना से ठीक होने पर दिखे ये लक्षण, तो हो सकती है हार्ट में कमजोरी

0
12
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

कोरोना से रिकवर होने के बाद भी लोगों को कई तरह की परेशानी हो रही है. अगर आपको भी पोस्ट कोविड लक्षण नजर आ रहे हैं तो इन्हें हल्के में नहीं लेना चाहिए. दरअसल कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद भी लोगों में थकान और कमजोरी की समस्या सबसे ज्यादा हो रही है. लेकिन इसके अलावा अगर आपको तेज धड़कन, ज्यादा थकान, कमजोरी, सीने में दर्द और सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो इन समस्याओं को नजरअंदाज न करें. ये दिल के कमजोर होने के संकेत हो सकते हैं. अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण नज़र आए तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें. 


डॉक्टर्स का कहना है कि कोरोना आपके फेफड़े, दिल, मांसपेशी, आंत या शरीर के किसी भी अंग को प्रभावित कर सकता है. ऐसे में कोरोना ठीक होने के बाद भी आपको अपने शरीर में नज़र आने वाले किसी भी लक्षण को हल्के में नहीं लेना चाहिए. 


इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें


1- धड़कन बढ़ना- सामान्य जिंदगी में हमें दिल की धड़क महसूस नहीं होती है, लेकिन कोरोना से रिकवरी के बाद कई लोगों की धड़कने तेज हो जाती हैं. आ अपनी धड़कनों को आसानी से महसूस कर पाते हैं. अगर आपको भी ऐसे लक्षण नज़र आ  रहे हैं, तो आपका दिल कमजोर होने का संकेत हो सकता है. इसके लिए आप ऑक्सीमीटर से अपनी धड़कनों को चेक करते रहें. आमतौर पर 60-100 के बीच धड़कन होनी चाहिए, लेकिन अगर इससे कम या ज्यादा हो रही है तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. 


2- थकान और कमजोरी- अगर कोरोना से रिकवरी के बाद ज्यादा कमजोरी और थकान महसूस हो रही है तो आपका दिल कमजोर हो सकता है. दरअसल हमारा दिल पूरे शरीर में रक्त का प्रवाह करता है. लेकिन जब ये कमजोर हो जाता है तो रक्त प्रवाह को चलाने में ज्यादा समय लेता है. इसी वजह से आप ज्यादा थकान महसूस करते हैं. ऐसी स्थिति में डॉक्टर से सलाह जरूर लें. 


3- सीने में दर्द- अगर आपको छाती में किसी तरह का दर्द हो तो इसे गंभीरता से लेना चाहिए. सीने में दर्द हार्ट की कमजोरी से भी हो सकता है. कोरोना वायरस हमारे फेफड़ों और शरीर के दूसरे अंगों को प्रभावित कर रहा है, जिसकी वजह से भी सीने में दर्द की समस्या हो सकती है. कोरोना वायरस से हार्ट में किसी भी तरह का संक्रमण पैदा हो सकता है. कई बार ठीक होने के बाद भी इसके लक्षण दिखाई दे सकते हैं. सीने में दर्द होने पर हार्ट अटैक का खतरा काफी बढ़ जाता है. इसलिए तुरंत डॉक्टर से सलाह लें. 


4- सांस लेने में तकलीफ- कोरोना से रिकवर होने के बाद भी आप कुछ दिनों तक अपना ऑक्सीजन लेवल चेक करते रहें. कई बार बाद में भी कोरोना वायरस का इफेक्ट हमारे दिल पर पड़ सकता है जिससे सांस लेने में तकलीफ हो सकती है. इसलिए कोरोना से रिकवर होने के बाद भी बार-बार अपना ऑक्सीजन लेवल जरूर चेक करते रहें. सांस लेने में किसी तरह की तकलीफ हो तो डॉक्टर से सलाह लें.


कोरोना से रिकवर होने के लिए क्या करें?


1 कोरोना से रिकवरी के बाद आपको प्रोटीन रिच डाइट लेनी चाहिए.
2 दिन में कोई भी मील स्किप न करें, हल्का और पोष्टिक खाना खाएं.
3  3 नियमित प्राणायाम और योग करें, इससे शरीर में ऑक्सीजन की पूर्ति होती है.
4 कोरोना से रिकवर होने के बाद तुरंत ज्यादा हैवी काम न करें. ठीक होने के बाद भी कुछ दिनों तक शरीर को आराम दें.
5 कोविड ठीक होने पर भी कुछ दिनों तक ऑक्सीजन लेवल और पल्स रेट चेक करते रहें.


ये भी पढ़ें: क्या डिस्टिल्ड वाटर के इस्तेमाल से रोकी जा सकती बीमारी? जानें



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here