Coronavirus: दक्षिण अफ्रीकी वेरिएंट पर Pfizer-BioNTech ने किया दावा, कहा- हमारा कोरोना वैक्सीन बेहद प्रभावी

0
12
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

नई दिल्लीः दुनियाभर में 13 करोड़ के आकंड़े के पास पहुंच चुका कोरोना वायरस संक्रमण एक बार फिर तेजी से फैलता दिख रहा है. वहीं सामने आए कोरोना वायरस के नए दक्षिण अफ्रीकी वैरिएंट ने दुनियाभर को परेशानी में डाल रखा है. वहीं Pfizer और BioNTech ने दावा किया है कि उनकी कोरोना वैक्सीन दक्षिण अफ्रीकी स्ट्रेन पर प्रभावकारी साबित हुई है.

दक्षिण अफ्रीकी स्ट्रेन पर प्रभावी Pfizer और BioNTech

दरअसल दुनियाभर में कोरोना वायरस का नया दक्षिण अफ्रीकी स्ट्रेन सामने आया है. जिसके कारण अचानक से कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा देखा जा रहा है. फिलहाल Pfizer और BioNTech ने दावा करते हुए कहा है कि दक्षिण अफ्रीकी स्ट्रेन के खिलाफ किए गए क्‍लीनिकल ट्रायल में उनकी कोरोना वैक्सीन को प्रभावी पाया गया है.

बच्चों पर भी प्रभावी है  Pfizer

Pfizer और BioNTech का कहना है कि दक्षिण अफ्रीका में उनकी वैक्सीन के हुए फेस-3 के ट्रायल के दौरान जिन वॉलंटियर को दूसरी डोज दी गई थी, उनमें दक्षिण अफ्रीकी स्ट्रेन का कोई भी मामले देखने में नहीं आया है. वहीं इससे पहले हाल ही में फाइजर ने कहा था कि उनकी वैक्सीन 12 से 15 साल के बच्चों के बीच वैक्सीन 100 फीसदी सुरक्षित और प्रभावी है.

फिलहाल बता दें कि दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वालों का आंकड़ा 12 करोड़ 98 लाख 92 हजार के पार पहुंच गया है. अभी तक 28 लाख 33 हजार 428 लोगों की मौत कोरोना वायरस के कारण हुई है. वहीं 10 करोड़ 46 लाख 90 हजार से ज्यादा लोग इलाज के बाद ठीक भी हुए हैं. फिलहाल वर्तमान में दुनियाभर में 2 करोड़ 23 लाख 68 हजार 130 कोरोना एक्टिव मरीजों का इलाज किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ेंः

यूपी, एमपी के बाद अब ‘लव जिहाद’ के खिलाफ गुजरात विधानसभा से पारित हुआ बिल, ये है प्रावधान

13 साल पहले करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी कर भागे थे दो आरोपी, अब चढ़े CBI के हत्थे

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here