Coronavirus Vaccine- वैक्सीन लगवाने से पहले या बाद में कोरोना हो जाए तो घबराएं नहीं, जानिए ऐसी स्थिति में क्या करें?

0
9
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए भारत में अब 1 मई से 18 साल से ऊपर के लोगों को भी वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी. हालांकि कोरोना वैक्सीन को लेकर अभी भी लोगों के मन में कई सवाल हैं. लोगों को डर है कि वैक्सीन के बाद उन्हें कोरोना हो जाएगा. अगर वैक्सीन लगने से पहले ही कोरोना के लक्षण दिख जाएं तो ऐसी स्थिति में क्या करना चाहिए. अगर कोरोना वैक्सीन लगने के बाद बुखार आ जाए तो क्या करना चाहिए. आइये जानते हैं हेल्थ एक्सपर्ट का इस पर क्या कहना है. 
 
1- अमेरिका के जॉन्स हॉपकिंस सेंटर फॉर हेल्थ सिक्योरिटी में संक्रामक रोग विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना होने या इसके लक्षण दिखने पर अपको वैक्सीन अपॉइंटमेंट टाल देना चाहिए. आपकी वजह से सेंटर पर वैक्सीन लगवाने आए दूसरे लोगों को भी कोरोना हो सकता है. संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ जाता है


2- अगर आप वैक्सीन लगवाने जा रहे हैं तो अपॉइंटमेंट से पहले आपकी हेल्थ से जुड़े कई सवाल पूछे जा सकते हैं. वैक्सीनेशन सेंटर पर स्क्रीनिंग भी की जाती है. अगर डॉक्टर को किसी तरह के लक्षण दिखते हैं तो आपका अपॉइंटमेंट कैंसिल हो सकता है.


3- CDC की गाइडलाइन के अनुसार COVID-19 के मरीजों को पूरी तरह से ठीक होने पर ही वैक्सीन लगवानी चाहिए. आइसोलेशन से बाहर आने पर वैक्सीन जरूर लगवाएं.


वैक्सीन के बाद संक्रमित होने पर क्या करें?


अगर आपने वैक्सीन लगवा ली है और आप संक्रमित हो गए हैं तो ऐसी स्थिति में आपको दूसरी डोज की डेट 3-4 हफ्ते आगे बढ़ा देनी चाहिए. आपको इस मामले में डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए. कई स्टडीज की मानें तो वैक्सीन की पहली डोज के बाद अगर आप कोरोना से संक्रमित हो गए हैं तो आपको कई हफ्तों तक दूसरी डोज नहीं लेनी चाहिए. एक्सपर्ट्स का कहना है कि इससे शरीर में एंटीबॉडी मजबूत और ज्यादा दिनों तक रहती है.


वैक्सीन से पहले दवा को लेकर रहें सावधान
1 अगर आपको किसी तरह की कोई बीमारी है या फिर पहले से कोई दवा चल रही है तो वैक्सीनेशन लेने के दौरान इस बात की जानकारी जरूर दें. 
2 वैक्सीन लगवाने से पहले किसी भी तरह के पेन किलर खाने से बचें. 
3 एलर्जी से बचने के लिए वैक्सीन लगवाने से पहले एंटीहिसटामाइन दवा लेने से मना किया जाता है.
4 वैक्सीन लगवाने के बाद 15 से 30 मिनट तक वैक्सीनेशन सेंटर पर जरूर रूकें और देखें कि कहीं आपको कोई गंभीर साइड इफेक्ट तो नहीं हो रहा. 
5 वैसे वैक्सीन के गंभीर साइड इफेक्ट बहुत कम हैं, लेकिन खुजली, बेहोशी, उल्टी होना, एलर्जी रिएक्शन, सांस लेने में दिक्कत होना इसके गंभीर लक्षण हैं. आपको ऐसा कुछ लगे तो डॉक्टर को इसकी जानकारी दें.



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here