Covid-19: कोरोना वायरस से बचने के लिए कैसा होना चाहिए आपका मास्क, जानिए

0
29
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

कोरोना महामारी से अगर आपको बचाव रखना है तो आपका मास्क पहनना सबसे जरूरी है. हालांकि आपका मास्क वायरस को रोकने में कितना सक्षम है ये जानना बहुत जरूरी है. हालिया रिसर्च में यह बात सामने आई है कि कोरोनावायरस का ट्रांसमिशन हवा के जरिए भी हो रहा है. इसलिए लोगों को घर में रहने की सलाह दी जा रही है. एक्सपर्ट की मानें तो इन दिनों आपको घर में भी मास्क पहनकर रहना चाहिए. हालांकि आपका मास्क कोरोना वायरस को रोकने में कितना सक्षम है ये जानना बहुत जरूरी है. आपका मास्क लूज और अनफिट तो नहीं है. इसलिए जरूरी है कि आपका मास्क पूरी तरह फिट हो और अगर आप कपड़े का मास्क पहन रहे हैं तो आपको डबल मास्क पहनने की जरूरत है. आइए कोरोना वायरस से निपटने के लिए हमारा मास्क कैसा होना चाहिए.


हवा में कैसे फैलता है कोरोना
कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के खांसने और छींकने से ये वायरस कणों के जरिए हवा में फैलता है. हवा से ये दूसरे शख्स के शरीर में पहुंच जाता है. रिपोर्ट्स में यह दावा किया है कि अगर संक्रमित शख्स सांस छोड़ता है तो उसी हवा में सांस लेने से स्वस्थ इंसान भी कोरोना से संक्रामित हो सकता है. इसलिए कोरोना से बचने के लिए मास्क पहनना बहुत जरूरी है. 


कोरोना से बचाने के लिए मास्क कैसा हो?


सर्जिकल मास्क- आप कोई भी तीन लेयर वाला मास्क पहन सकते हैं ये बेस्ट होते हैं. थ्री लेयर मास्क से हवा में मौजूद बड़े पॉल्यूशन के कण भी हमारे अंदर नहीं पहुंच पाते. यूज एंड थ्रो वाला यह सर्जिकल मास्क कोरोना से बचाव के लिए भी उपयोगी है.


N95 मास्क- इसे सबसे सुरक्षित मास्क माना जाता है. लेकिन इसे बिना वाल्व के इस्तेमाल करें. कोई भी वॉल्व वाला मास्क रिस्की हो सकता है. इससे हवा बाहर और अंदर आती जाती है जो आपको संक्रामित कर सकता है. N95 मास्क का इस्तेमाल ज्यादातर मेडिकल स्टॉफ ही करता है.


कपड़े का मास्क- कॉटन के कपड़े का मास्क लगाने में काफी आरामदायर होते हैं. लेकिन ध्यान रखें ये मास्क तीन लेयर वाला होना चाहिए. आप इसे वॉश करके इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपको ये मास्क सुरक्षित नहीं लगते तो आप पहले कपड़े का मास्क और फिर उसके ऊपर सर्जिकल मास्क भी लगा लें. इससे आप सुरक्षित रहेंगे. 


रूमाल, तौलिया या अंगोछा भी है विकल्प- अगर आप भीड़-भाड़ में नहीं जाते तो आप दो-तीन लेयर बना कर रूमाल, तोलिया या अंगोछा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. घर में आकर इसे ऐसे उतारें कि चेहरे पर हाथ नहीं लगें.


मास्क पहनते वक्त ये सावधानी बरतें


1- मास्क ऐसा हो जिसमें नाक, मुंह और ठुड्डी सही कवर हो. 
2- ऐसा मास्क हो जिसे आपको बार-बार एडजस्ट नहीं करना पड़े.
3- मास्क पहनने के बाद चेहरे और मास्क के बीच ज्यादा गैप नहीं हो.
4- सांस लेते समय हवा मास्क से गुजरनी चाहिए, सांस लेने में दिक्कत नहीं हो.
5- मास्क पहनने के बाद बार-बार मास्क को हाथों से ठीन न करें. 
6- मास्क उतारने के बाद 20 सेकंड तक अच्छी तरह साबुन से हाथ धोने चाहिए. 


 



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here