Covid-19 Vaccine: चीन में नई वैक्सीन से जागी उम्मीद, डेल्टा वेरिएन्ट के खिलाफ 79 फीसद तक असरदार

Covid-19 Vaccine: चीन के लोग कोविड-19 की एक नई वैक्सीन का स्वागत करनेवाले हैं. विशेषज्ञों का अनुमान है कि चीन में विकसित वैक्सीन सबसे असरदार हो सकती है. बड़े ट्रायल में उसने बेहद संक्रामक डेल्टा वेरिएन्ट के खिलाफ 79 फीसद असर दिखाया है और कोविड-19 की किसी भी गंभीरता के खिलाफ प्रभाव 67 फीसद रहा.

चीन ने कोविड-19 के खिलाफ बनाई एक और वैक्सीन

प्रोटीन बेस्ड वैक्सीन उम्मीदवार को चेंग की क्लोवर फार्मा कंपनी ने विकसित किया है. ग्वांगझोउ के वैक्सीन विशेषज्ञ ने ग्लोबल टाइम्स को बताया कि वैक्सीन उम्मीदवार SCB-2019 दुनिया की पहली कोविड-19 वैक्सीन है जो सभी तीनों म्यूटेशन (डेल्टा, गामा और मू) के खिलाफ प्रभावी साबित हुई है. क्लोवर की उम्मीदवार कोरोना वायरस पर कोविड के खिलाफ इम्यूनिटी प्रेरित करने के लिए प्रोटीन को तैनात करती है. कंपनी के मुताबिक गामा वेरिएन्ट के खिलाफ वैक्सीन की प्रभावकारिता 92 फीसद और मू वेरिएन्ट के खिलाफ 59 फीसद थी. कंपनी विश्व स्वास्थ्य संगठन, चीनी नियामकों और यूरोपीय यूनियन से सशर्त मंजूरी के लिए परीक्षण का डेटा 2021 की चौथी तिमाही में जमा करेगी. परीक्षण में दूसरे डोज के कम से कम दो सप्ताह बाद कोविड-19 के कुल 207 लक्षण वाले मामलों को दर्ज किया गया था. कंपनी के प्रतिनिधि ने बताया कि कुल मामलों में से 52 प्रायोगिक वैक्सीन से टीकाकरण करानेवाले ग्रुप और बाकी 155 प्लेसेबो ग्रुप के थे.

डेल्टा वेरिएन्ट के खिलाफ 79 फीसद प्रभाव का दावा

उसने 146 मामलों और तीन प्रमुख वेरिएन्ट डेल्टा, गामा और मू वेरिएन्ट पर जेनेटिक सिक्वेंसिंग किया. क्लोवर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बयान में कहा, “हम खुश हैं कि वैक्सीन उम्मीदवार SCB-2019 ने विश्व स्तर पर प्रमुख डेल्टा स्ट्रेन और दूसरे चिंताजनक वेरिएन्ट्स के खिलाफ सफलतापूर्वक असर दिखाया है.” बीजिंग की सिनोवाक और सरकारी सिनोफार्म की वैक्सीन दुनिया के दूसरे हिस्सों और चीन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जा रही है और प्रभावकारिता दर 50 फीसद से लेकर कोविड के लक्षणों को रोकरने में 80 फीसद तक है. सिनोफार्म और सिनोवाक ने डेल्टा वेरिएन्ट के खिलाफ वैक्सीन की प्रभावकारिता पर थोड़ा निर्णायक डेटा मुहैया कराया है. क्लोवर के मुताबिक, 30 हजार व्यस्कों और उम्रदराज प्रतिभागियों पर शामिल पांच देशों फिलीफींस, ब्राजील, कोलंबिया, दक्षिण अफ्रीका और बेल्जियम के 31 जगहों पर स्पेक्ट्रा क्लीनिकल ट्रायल किया गया था.   

Almond Face Pack: पाना चाहते हैं दमकती स्किन तो घर पर ही इस तरह बनाएं बादाम फेस पैक

Fibromyalgia: क्या है कोविड-19 के बाद की दर्दनाक स्थिति, जानिए कारण, लक्षण और इलाज

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *