अडाणी अमेरिकी और चीनी अरबपतियों पर ऐसे पड़े भारी कि कमाई के मामले में पहुंच गए टॉप पर

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी ने आज दुनिया भर के रईसों को पीछे छोड़ दिया है। एक साल में अर्जित की गई संपत्ति के मामले में दुनिया के अमीरों की लिस्ट में टॉप पर बैठे जेफ बेजोस हों या दूसरे नंबर पर काबिज एलन मस्क या फिर 100 अरब डॉलर क्लब में शामिल वॉरेन बफेट, सबको पीछे छोड़ अडाणी इस मामले में पहले नंबर पर हैं। इसके पीछे अडाणी के पोर्ट से लेकर पावर प्लांट्स में निवेशकों का भरोसा है, जिसकी वजह से अडाणी की झोली में अरबों रुपयों आ गए।

कमाई में चीनी और अमेरिकन आगे

कमाई के मामले में टॉप-10 की लिस्ट में भले ही अडाणी पहले नंबर पर हैं, लेकिन इसमें दबदबा अमेरिका और चीन के अरबपतियों का है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स की ताजा लिस्ट में चार अमेरिकी और 3 चीनी शामिल हैं। भारत, जापान और फ्रांस के एक-एक रईस हैं।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक साल 2021 के चंद महीनों में ही अडाणी की संपत्ति 16.2 अरब डॉलर से बढ़कर 50 अरब डॉलर पर पहुंच गई। इस अवधि में अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क को पीछे छोड़कर सबसे ज्यादा दौलत कमाने वाले शख्स बन गए। इस साल अडाणी ग्रुप के एक स्टॉक को छोड़ सभी में 50 फीसद की रैली दिखी।

अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयर बाजार में प्रदर्शन की बात करें तो इस साल Adani Total Gas Ltd. के स्टॉक 96%,  Adani Enterprises में 90%. Adani Transmission Ltd. में 79%. Adani Power Ltd. और  Adani Ports and Special Economic Zones Ltd. में 52% की बढ़ोतरी हुई है। Adani Green Energy Ltd. पिछले साल 500%  उछला था और इस साल अब तक 12% चढ़ चुका है।

यह भी पढ़ें: 100 अरब डॉलर क्लब में शामिल हुए वॉरेन बफेट, दान नहीं की होती दौलत तो आज दुनिया नंबर वन रईस होते

बता दें अडानी के हमवतन और एशिया के सबसे अमीर मुकेश अंबानी ने भी इस दौरान अपने नेटवर्थ में 8.1 अरब डॉलर जोड़े। बता दें डानी भारत में बंदरगाहों, हवाई अड्डों, डेटा केंद्रों और कोयला खदानों को जोड़ते हुए तेजी से अपने समूह का विस्तार कर रहा है।

Source link