Fitness Tips: फिट रहना है तो जल्दी जागने की बनाएं आदत, जानिए सुबह जल्दी उठने के पांच फायदे

0
16
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

आजकल की बदलती लाइफस्टाइल में सुबह जागना काफी मुश्किल है. कई बार लोग देर रात तक ऑफिस का काम करते रहते हैं. ऐसे में सुबह जल्दी उठना उनके लिए थोड़ा मुश्किल हो होता है. खासतौर से युवाओं में सुबह जागने की आदत बहुत कम है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह जल्दी जागने के कई फायदे हैं. जब कभी आप अर्ली मोर्निंग उठते हैं तो पूरे दिन गुड फीलिंग रहती है. इतना ही नहीं, सुबह जागने की आदत से कई तरह की बीमारियां भी दूर रहती हैं. ऐसे में अगर आपको लंबे समय तक फिट और स्वस्थ रहना है तो सुबह जल्दी उठने की आदत को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बना लीजिए. जानते हैं सुबह सवेरे जागने के क्या फायदे हैं.


सुबह जल्दी जागने के फायदे


डिप्रेशन और तनाव दूर- सूर्योदय के वक्त जागना सेहत के लिए वरदान साबित होता है. आयुर्वेद में कहा गया है कि जो लोग समय पर सोते और जागते हैं उनसे बीमारियां कोसों दूर रहती हैं. डॉक्टर्स भी मानते हैं कि जल्दी उठना हेल्थ के लिए अच्छा है. अगर आप सुबह देरी से जागते हो तो हर काम में देरी होने लगती है. जिसका प्रेशर दिमाग में होने लगता है और तनाव बढ़ने लगता है. अगर आप सूर्योदय के वक्त जागते हैं तो इससे आपके पूरे शरीर को फ्रेशनेस मिलती है और हॉर्मोन्स भी रेगुलेट होते हैं. सुबह जल्दी जागने से डिप्रेशन और दूसरी मानसिक बीमारी भी दूर हो जाती हैं. सुबह की साफ हवा और नेचुरल ब्यूटी से आप पॉजिटिव एनर्जी महसूस करते हैं. इससे आपका सोने और जागने का रुटीन अच्छा होता है और नींद भी अच्छी आती है.  


मोटापा दूर होगा- कई लोग समय की कमी के चलते एक्सरसाइज नहीं कर पाते है. ऐसे में अगर आप सुबह जल्दी उठते हैं तो आपके पास एक्सरसाइज करने के लिए पर्याप्त समय होता है. आप पूरे दिन वर्कआउट करने से फ्री हो जाते हैं. सुबह एक्सरसाइज करने से आपका शरीर एक्टिव रहता है और पूरे दिन एनर्जी रहती है. जल्दी जागने से खाना भी अच्छी तरह से पच जाता है. जो लोग सुबह जल्दी जागते हैं वो फिजिकली और मेंटली फिट रहते हैं.
 
हार्ट की बीमारी दूर- आजकल के अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से लोगों को कई तरह की बीमारियां होने लगी हैं. अनहेल्दी लाइफस्टाइल से हार्ट की बीमारी होने का खतरा भी बढ़ जाता है. लेकिन सुबह जल्‍दी जागने की आदत और थोड़ा वर्कआउट करने से हार्ट से जुड़ी समस्याएं होने का खतरा कम हो जाता है. एक्सरसाइज करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही होता है, जिससे हमारा दिल स्वस्थ रहता है.


लंग्स बनेंगे मजबूत- सुबह की हवा ज्यादा प्योर होती है. यही वजह है कि फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए भी सुबह उठकर एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है. सभी उम्र के लोगों के लिए सुबह जागना फायदेमंद है. अगर आप सुबह पार्क जैसी किसी खुली जगह में वॉक करते हैं तो आपके लंग्स में ज्यादा फ्रेश एयर जाती है, जिससे फेफड़े स्वस्थ रहते हैं. 


मानसिक बीमारियां दूर रहेंगी- अगर आप सुबह जल्दी जगते हैं तो इससे आप पूरे दिन की सही प्लानिंग कर पाते हैं. ऐसे में दिमाग पर कम दबाव पड़ता है. इससे ब्रेन स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है. सुबह जल्दी जागने से शरीर फिट रहता है. तनाव कम होता है. जिससे ब्रेन पर प्रेशर भी कम पड़ता है. ऐसे में ब्रेन हैमरेज और कई तरह की मानसिक बीमारियां भी आपसे दूर रहती हैं. 


ये भी पढ़ें: तेजी से वजन कम करेगा ये ड्रिंक, लहसुन-हल्दी-तुलसी और काली मिर्च से घर पर करें तैयार



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here