French Open 2021: Barbora Krejcikova का महिला सिंगल्स टॉफी पर कब्जा, अब एक और खिताब पर नजर

0
33
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

पेरिस: चेक रिपब्लिक (Czech Republic) की बारबोरा क्रेजीकोवा (Barbora Krejcikova) ने फ्रेंच ओपन 2021 (French Open 2021) में इतिहास रच दिया. उन्होंने फाइनल रूस (Russia) की अनास्तासिया पेवलियुचेंकोवा (Anastasia Pavlyuchenkova) को 6 . 1, 2 . 6, 6 . 4 से हराकर महिला सिंगल्स ट्रॉफी पर कब्जा जमाया

अपनी मरहूम कोच को किया याद

बारबोरा क्रेजीकोवा (Barbora Krejcikova) के कैरियर का सिंगल खिलाड़ी के तौर पर यह 5वां टूर्नामेंट है.  पिछले 5 साल में रोलां गैरो (Roland Garros) पर खिताब जीतने वाली वह तीसरी गैर वरीय खिलाड़ी है. क्रेजीकोवा ने जीत दर्ज करते ही आंखें मूंद ली और अपनी पूर्व कोच 1998 विम्बलडन चैंपियन याना नोवोत्ना (Jana Novotna) को याद किया जिनका 2017 में कैंसर के कारण निधन हो गया था.

 

कोच की सलाह का नतीजा

बारबोरा क्रेजीकोवा (Barbora Krejcikova) ने अपनी कोच याना नोवोत्ना (Jana Novotna) के बारे में कहा, ‘उनके आखिरी शब्द थे कि खेल का मजा लो और ग्रैंडस्लैम जीतने की कोशिश करो. मुझे पता है कि वह कहीं से मुझे देख रही होंगी. इसीलिये 2 हफ्ते के भीतर ये मुमकिन हो सका.’

 

एक और खिताब पर नजर

क्रेजीकोवा अब वर्ष 2000 के बाद दोहरा खिताब जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनने की कोशिश में होंगी. उस समय मैरी पियर्स ने महिला एकल और युगल दोनों खिताब जीते थे. क्रेजीकोवा और कैटेरिया सिनियाकोवा पहले ही दो ग्रैडस्लैम युगल खिताब जीत चुकी हैं और अब उन्हें फाइनल खेलना है.

पेवलियुचेंकोवा को लगी थी चोट

अनास्तासिया पेवलियुचेंकोवा (Anastasia Pavlyuchenkova) के कैरियर का यह पहला ग्रैंडस्लैम फाइनल था.  दूसरे सेट में उन्हें बाएं पैर में चोट का इलाज कराना पड़ा. क्रेजीकोवा के कैरियर का यह दूसरा डब्ल्यूटीए एकल खिताब है. उसने पिछले महीने फ्रांस (France) के स्ट्रासबर्ग (Strasbourg) में खिताब अपने नाम किया था.

लगातार छठी बार नई चैंपियन

फ्रेंच ओपन महिला वर्ग में लगातार छठी बार कोई नई चैम्पियन बनी है. दूसरी वरीयता प्राप्त और चार बार की ग्रैंडस्लैम विजेता नाओमी ओसाका ने एक मैच के बाद मानसिक स्वास्थ्य का हवाला देकर नाम वापिस ले लिया था. नंबर एक खिलाड़ी ऐश बार्टी को बाएं कूल्हे में चोट के कारण दूसरे दौर से बाहर होना पड़ा.  सेरेना विलियम्स चौथे दौर में और इगा स्वियातेक क्वार्टर फाइनल में हार गईं थी.



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here