लैंडलाइन से मोबाइल पर फोन करने वाले सावधान! अब इसके बिना कनेक्ट नहीं होगा कॉल

0
2
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp


नई दिल्ली: देश में आज 15 जनवरी से दूरसंचार के क्षेत्र में खास बदलाव हुआ है. दरअसल, आज 15 जनवरी से लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करते वक्त पहले शून्य लगाना होगा. दूरसंचार विभाग ने हाल ही में लैंडलाइन से मोबाइल नंबर डायल करने से पहले जीरो लगाने का निर्देश जारी किया था. अब बिना जीरो के मोबाइल पर कॉल कनेक्ट करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

वहीं दूरसंचार विभाग का फैसला ग्राहकों तक भी पहुंचाया जा रहा है. दूरसंचार कंपनियों ने अपने लैंडलाइन उपभोक्ताओं को हाल ही में जानकारी दी थी कि 15 जनवरी 2021 से दूरसंचार विभाग के निर्देश के तहत लैंडलाइन से किसी मोबाइल पर फोन करते वक्त नंबर से पहले जीरो लगाना होगा. जीरो लगाने के बाद ही लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल कनेक्ट होगा.

इसलिए हुआ बदलाव

दरअसल, फिक्स्ड लाइन और मोबाइल के लिए भविष्य में और अधिक नंबर वितरित किए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए ट्राई की सिफरिशों को दूरसंचार विभाग ने मंजूर किया है. इसी के चलते यह नई व्यवस्था हो रही है. संचार एवं सूचना प्रौद्यौगिकी मंत्रालय की ओर से जारी सूचना के मुताबिक सभी फिक्स्ड लाइन से मोबाइल पर फोन करने के लिए 15 जनवरी 2021 से नंबर से पहले जीरो लगाना अनिवार्य होगा.

वहीं पिछले साल नवंबर के महीने में दूरसंचार विभाग ने कहा था कि लैंडलाइन ग्राहकों को 15 जनवरी से लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करते वक्त जीरो लगाना होगा. विभाग का कहना है कि इस फैसले से भविष्य में नए नंबर की संभावनाएं पैदा की जा सकेगी. विभाग का कहना है कि इससे करीब 253.9 करोड़ नए नंबर बनाए जा सकेंगे. हालांकि लैंडलाइन से लैंडलाइन, मोबाइल से लैंडलाइन और मोबाइल से मोबाइल पर फोन करने में कोई बदलाव नहीं होगा.

यह भी पढ़ें:

बैंक अकाउंट में चेंज करें अपना मोबाइल नंबर, जानिए क्या है आसान तरीका



Source link

  • TAGS
  • Calls
  • Landline
  • mobile phones
  • Telecom Department
  • Telecom operators
  • zero
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp
Previous articleIND vs AUS Brisbane Test: Rohit Sharma ने Washington Sundar दिलाई टेस्ट करियर की पहली कामयाबी
Next articleGold Price Today, 15 January 2021, आज सोने का भाव: सोना 100 रुपये और चांदी 500 रुपये हुई सस्ती, देखिए ताजा रेट
Team Hindi News Latest

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here