Gold-Silver Rates Today: सोने-चांदी की कीमतों का क्या है हाल, जानें आज का ताजा अपडेट

0
10
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

सोमवार को डॉलर की कमजोरी और भारत में कोविड की लगातार खराब हो रही स्थिति के मद्दनेजर गोल्ड की कीमतों में बढ़त दर्ज की गई. हालांकि सिल्वर की कीमतें सपाट रहीं. अपनी कंपीटिटर करेंसी के इंडेक्स की तुलना में डॉलर के इंडेक्स में कमजोरी दिखी. इससे गोल्ड की मांग में तेजी आई.  सोमवार को एमसीएक्स में गोल्ड 0.11 फीसदी चढ़ कर 47,584  रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया. वहीं सिल्वर फ्यूचर 0.01 फीसदी गिर  68,665 रुपये पर आ गया. 


दिल्ली मार्केट में गोल्ड सस्ता 


दिल्ली सर्राफा बाजार  में शुक्रवार को गोल्ड 24 रुपये गिर  कर 47,273 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया वहीं सिल्वर 909 रुपये गिर कर 68,062  रुपये प्रति किलो पर आ गया.बहरहाल, जून के लिए एमसीएक्स में गोल्ड को 47,200 रुपये पर सपोर्ट मिलता दिख  रहा है. 47,900 रुपये पर इसके लिए रेजिस्टेंस दिख रहा है. 


गोल्ड की रिटेल डिमांड घटी 


ग्लोबल मार्केट में गोल्ड 0.1 फीसदी चढ़ कर 1799.36 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया वहीं यूएस गोल्ड फ्यूचर में 0.1 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और यह 1780.10 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया.  पिछले सप्ताह भारत में कोरोनावायरस के बढ़ते केस को देखते हुई लगाई गई पाबंदियों और लॉकडाउन की वजह से गोल्ड की रिटेल डिमांड घट गई. इस बीच अंतरराष्ट्रीय मार्केट में सोने  का उत्पादन भी घटा है. हालांकि निवेशकों की ओर से गोल्ड में निवेश बढ़ रहा है. कोरोना वायरस संक्रमण ने अगर तेजी पकड़ी और वैक्सीनेशन के मोर्चे पर रफ्तार नहीं आई तो गोल्ड के दाम में और बढ़ोतरी हो सकती है. 


साइरस मिस्त्री को टाटा समूह के चेयरमैन पद से हटाए जाने का मामला, सुप्रीम कोर्ट से पुनर्विचार की मांग


आरबीआई ने अमेरिकन एक्सप्रेस और डायनर्स क्लब पर लगाई पाबंदी, भारतीय ग्राहकों को इश्यू नहीं कर सकेंगे अब कार्ड 


 


 



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here