Gujiya Recipe: त्योहार का उत्साह बढ़ाने के लिए जानिए बेहतरीन गुजिया की चंद रेसिपी, घर पर उठाएं आनंद

0
7
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Holi 2021: रंगों का त्योहार होली इस साल 28 और 29 मार्च को मनाया जाने वाला है. उत्साह में जोश भरने के लिए घर पर स्वादिष्ट गुजिया का विचार कैसा होगा? गुजिया, होली की पारंपरिक मिठाई है. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश और यहां तक कि महाराष्ट्र में उसे बनाया जाता है. ये मिठाई उत्तर भारत में ज्यादा लोकप्रिय है, लेकिन विभिन्न क्षेत्रों में बदलाव लाकर अलग-अलग उपनाम मिल जाते हैं.

समोसे की तरह गुजिया में आम तौर से मैदा इस्तेमाल होता है, लेकिन मावा, ड्राइ फ्रूट्स, नट्स जैसे पिस्ता, काजू, नारियल, किशमिश समेत मसाले जैसे इलाइची मिलाकर भी स्वादिष्ट बनाया जाता है. सूजी की मदद से दानेदार बनाकर मिठाई को घी में तला जाता है और परोसने से पहले चीनी के सीरप में डुबोया जाता है.

आप त्योहार को ज्यादा मीठा बनाने के लिए कई सामग्रियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. कुछ लोग चॉकलेट और भुना हुआ नारियल जोड़ रहे हैं. इसके अलावा कई अन्य लोग हैं जो गुजिया बनाने के लिए ज्यादा स्वस्थ तरीके अपनाने की कोशिश करते देखे जा सकते हैं. आपको गुजिया की रेसिपी के बारे में जानना मुफीद होगा.

चॉकलेट की गुजिया- होली की पसंदीदा मिठाइयों में चॉकलेट गुजिया का विचार नया है. मैदा के इस्तेमाल से मीठाई को मावा और चॉकलेट चिप के मिश्रण से भरा जाता है, उसके बाद घी में गहरा तला जाता है और अंत में ताजा बनाए चॉकलेट सीरप के साथ शामिल किया जाता है. ये चॉकलेट प्रेमियों के शानदार तोहफा हो सकता है!

नारियल की गुजिया- होली का उत्सव इस पारंपरिक मिठाई के बिना अधूरा है. मैदा का पॉकेट बनाकर उसमें खोया, मावा, नारियल और पिस्ता भरकर तला जाता है, फिर उसके बाद चीनी के सीरप में डुबोया जाता है. नारियल इस अनोखी मिठाई को बेजोड़ बनाता है.

पारंपरिक गुजिया- इस रेसिपी में मैदा का इस्तेमाल कर खोया और ड्राइ फ्रूट्स का मिश्रण भरा जाता है और कुरकुरा होने तक गहरा तला जाता है. गुजिया की शक्ल में मिठाई परोसकर आप इस होली के उत्साह को दोगुना कर सकते हैं.

कैफे चलाकर गुजर-बसर करने वाले गरीब परिवार को सोशल मीडिया पोस्ट ने कैसे बचाया, जानिए दिल छू लेने वाली कहानी

कोरोना वायरस के चलते लगे लॉडकाउन ने कितना बढ़ाया हमारा वजन, रिसर्च में हुआ यह खुलासा

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here