Health Tips: कोलेस्ट्रॉल कम करेंगे ये ड्राइफ्रूट्स और हर्ब्स, आज ही अपनी डाइट में शामिल करें

0
9
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

आजकल लोग अपने खान-पान को लेकर बहुत केयरलेस हैं. स्वाद के चक्कर में लोग ऐसा खाना खाते हैं जो उनकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है. लोग बिना सोचे समझे कुछ भी खा लेते हैं. अगर आपको भी ऐसी आदत है तो ये आपकी सेहत के लिए खतरनाक है. दरअसल आप जो भी खाते हैं आपके शरीर पर उसका सीधा असर पड़ता है. खाने से शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल बनते हैं एक गुड कोलेस्ट्रॉल और दूसरा बैड कोलेस्ट्रॉल. जब शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है तो हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट की समस्या होने लगती है. इसीलिए आपको खाने पीने का सबसे ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत होती है. हालांकि आप अपने खाने पीने और दिनचर्या में कुछ बदलाव करके कई बीमारियों से बच सकते हैं. बढ़े हुए कॉलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप कुछ ड्राइफ्रूट्स और हर्ब्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.  

डाइट में शामिल करें ये ड्राइफ्रूट्स 

बादाम- फिट रहने के लिए रोज बादाम खाने की सलाह दी जाती है. बादाम में एमिनो एसिड होता है जिससे शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड बनाता है. रोज एक मुट्ठी बादाम खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल तेजी से कम होता है. 

अखरोट- अखरोट भी फिट रहने के लिए बहुत अच्छा है. अखरोट खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाती है. अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड और मोनोसैचुरेटेड फैट भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसलिए रोज अखरोट खाने से आप कई बीमारियां नहीं होती.

पिस्ता- रोज थोड़े से पिस्ता खाने से गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए भी पिस्ता खाना चाहिए. 

अलसी के बीज- अलसी के बीज में काफी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट के मरीजों को अलसी के बीज भी खाने चाहिए. अलसी के बीज खाना सेहत के लिए फायदेमंद है.

खाने में ये हर्ब्स शामिल करें

लहसुन-  कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए खाने में लहसुन जरूर खाना चाहिए. लहसुन में एलिसिन होता है जिससे ब्लड प्रेशर कम होता है. लहसुन खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल भी कम हो जाता है.

अदरक- अदरक खून को पतला करती है. जिससे हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है. अदरक खाने से कोलेस्ट्रॉल भी कम हो जाता है. इसलिए रोज खाने में अदरक का इस्तेमाल करना चाहिए. 

तुलसी- तुलसी खाने से भी कोलेस्ट्रॉल कम होता है. आप तुलसी की पत्तियां या चाय और दूध में डालकर पी सकते हैं. 

पुदीना और धनिया- खाने में पुदीना और धनिया भी बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करता हैं. इससे शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है.

ऑर्गेनो, सेज और रोजमैरी- ये सभी हर्ब्स बढ़े हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं इसलिए रोज खाने में किसी न किसी रुप में इनका सेवन जरूर करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: दही और चीनी खाना सिर्फ शुभ ही नहीं, पेट के लिए भी है बहुत फायदेमंद, जानिए कैसे

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here