Health Tips: रोजाना मोमोज खाना सेहत पर पड़ सकता है भारी, हो सकते हैं घातक परिणाम

0
7
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Health Tips: मोमोज पूरी दुनिया भर में बहुत लोकप्रिय हैं. भारत में लोग मोमोज खाना बेहद पसंद करते हैं. इसके पीछे वजह है कि ये बहुत सस्ती कीमत पर और आसानी से हर जगह उपलब्ध हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. इसे मैदे से बनाया जाता है और स्ट्रीम करके या फिर तलकर बेचा जाता है. चटपटे खाने के शौकीन लोग मोमोज खाना बेहद पसंद करते हैं. चलिए जानते हैं कि क्यों मसालेदार लाल चटनी के साथ परोसे जाने वाले मोमोज आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं.

मोमोज की चटपटी चटनी

मोमोज के साथ परोसी जाने वाली चटनी आपकी सेहत के लिए अच्छी नहीं है क्योंकि ये केवल लाल मिर्च से नहीं बनी होती हैं. इसमें चिली पाउडर और अन्य चीजें मिली होती हैं जो आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं. इतना ही नहीं यह आपको बीमार तक कर सकती है. मसालेदार खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो सकता है.

मैदा

मोमोज मैदे (रिफाइंड आटे) से बनाए जाते हैं, जिसका अधिक सेवन पेट संबंधित परेशानियों का कारण बन सकता है. मोमोज के रोजाना सेवन से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं.

बिना पकी सब्जियां

मोमोज बहुत स्वादिष्ट होते हैं लेकिन यह आपको बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसका एक कारण यह भी है कि बिना पकी हुई सब्जियों का इस्तेमाल मोमोज की स्टफिंग के लिए किया जाता है.

स्ट्रीट फूड आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं. इसलिए इसका सेवन नहीं करना चाहिए. फिर भी यदि आप ऐसा कर रहे हैं तो कोशिश करें कि सप्ताह में केवल एक बार से अधिक जंक फूड न खाएं.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here