Health Tips: संतरे का अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हो सकता है घातक, ये हैं साइड इफेक्ट

0
7
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Health Tips: संतरे को कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है, लेकिन आपको संतरे के सेवन से होने वाले नुकसानों के बारे में भी जानना चाहिए. संतरा खाने के अनेक फायदे हैं. ये त्वचा के लिए बेहद लाभकारी है. संतरे के फायदे जरूर हैं, लेकिन संतरे के दुष्प्रभावों को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. यदि आप सीमित मात्रा में संतरे खाते हैं तो परेशानी की कोई बात नहीं. लेकिन अगर आप अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो कई स्वास्थ्य संबंधी खतरे हो सकते हैं.

संतरा पोटैशियम, विटामिन सी, फ्लेवोनोइड और फाइबर जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. संतरे को मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, लेकिन बड़ी मात्रा में संतरे का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल और हड्डियों को नुकसान हो सकता है. यहां जानें संतरे के कुछ साइड इफेक्ट्स…

पेट संबंधी समस्या

संतरे के अधिक सेवन से पेट खराब हो सकता है. बहुत अधिक संतरे के सेवन से पेट में दर्द और दस्त जैसी समस्याएं हो सकती हैं. आपको सीमित मात्रा में संतरे का सेवन करना चाहिए.

ब्लड शुगर

संतरा सीमित मात्रा में सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन अगर आपको सुबह संतरे का जूस पीने की आदत है तो इस आदत को बदल दें क्योंकि खाली पेट संतरे का रस ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है.

हड्डियों को नुकसान

संतरे में खट्टापन होता है, जिसके कारण हड्डियों में समस्या, जोड़ों में सूजन हो सकती है. इसमें विटामिन सी की अधिकता से शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है. जिसकी वजह से आपको हड्डियों से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं.

वजन

शरीर के चयापचय को स्वस्थ बनाए रखने के लिए विटामिन सी आवश्यक है, लेकिन यदि विटामिन सी की मात्रा अधिक है तो यह आपके चयापचय को खराब कर सकता है. ऐसे में आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here