google.com, pub-9690532291091812, DIRECT, f08c47fec0942fa0

Income Tax Portal: ई-फाइलिंग पोर्टल में आ रही दिक्कतों पर वित्त मंत्रालय सख्त, इंफोसिस के एमडी को भेजा समन 

Income Tax Portal: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की नई वेबसाइट लाॅन्च हुए ढाई महीने से अधिक का समय बीत गया है। लेकिन अभी भी समस्याएं पूरी तरह से समाप्त नहीं हुई हैं। अब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की नई वेबसाइट बनाने वाली कंपनी इंफोसिस पर वित्त मंत्रालय की तरफ से सख्ती दिखाई गई है। कंपनी के एमडी और सीईओ सलिल पारेख को समन भेजा गया है। उन्हें सोमवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के सामने पेश होने के लिए कहा गया है। 

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘वित्त मंत्रालय की तरफ से इंफोसिस के सीईओ और एमडी सलिल पारेख को समन भेजा गया है कि वह आकर वित्त मंत्री को बताएं कि 2.5 महीने बाद भी क्यों अभी तक गड़बड़ीयों को दुरूस्त नहीं किया जा सका। 21 अगस्त से यह पोर्टल ग्राहकों के लिए भी उपलब्ध नहीं हो पा रहा है।’

New labour Code: एक अक्टूबर से 12 घंटे होगा ऑफिस टाइम? बदलेंगे पीएफ और रिटायरमेंट के नियम, जानें क्या-क्या होंगे बदलाव

इनकम टैक्स ई-फाइलिंग पोर्टल को इसी साल 7 जून को लाॅन्च किया गया था। इसे बनाने की जिम्मेदारी इंफोसिस को मिली थी। माना जा रहा था कि इस नए पोर्टल के आने से लोगों के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना पहले के मुकाबले सरल हो जाएगा। लेकिन जब से वेबसाइट लाॅन्च हुई है तब से ही इसमें तकनीकी दिक्कतें आ रही हैं। 22 जून को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इंफोसिस के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक की थी। जिसमें पोर्टल पर आ रही समस्याओं की भी चर्चा हुई थी। तब इसमें सुधार की सलाह दी गई थी।

इस सप्ताह के शुरुआत में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि दो से तीन सप्ताह के अंदर पोर्टल पर आ रही समस्याओं को ठीक कर लिया जाएगा। तब उन्होंने कहा था कि नंदन नीलकणी की तरफ से यह आश्वासन दिया जा रहा है कि जल्द ही यह दुरूस्त हो जाएगा। 

10 साल में इस कंपनी के निवेशक बन गए करोड़पति, सिर्फ एक लाख रुपए का था निवेश

खर्च हुआ 164.5 करोड़ रुपये 

हाल ही में समाप्त हुए मानूसन सत्र में वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने लोकसभा में अपने लिखित जवाब में कहा था कि जनवरी 2019 से जून 2021 के बीच इंफोसिस को पोर्टल के लिए 164.5 करोड़ रुपये दिया जा चुका है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *