दुनिया को रेत का संकट: कोविड वैक्सीन के लिए कांच की शीशियां बनाना नहीं होगा आसान, जानें वजह

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

विशेषज्ञों ने चेताया है कि दुनिया रेत की बढ़ती कमी का सामना कर रही है और अमेरिका में रेत और बजरी की खदानें 1000 से भी कम बच गई हैं. पानी के बाद, बालू दुनिया का सबसे ज्यादा खपत होनेवाला कच्चा माल है. उसका इस्तेमाल कांच, कंक्रीट, डामर और यहां तक कि सिलिकॉन माइक्रोचिप्स बनाने में होता है.

क्या दुनिया में पानी के बाद, अब बालू का होगा संकंट? 

सिर्फ निर्माण उद्योग में एक साल में 50 बिलियन टन तक रेत का इस्तेमाल होता है, और मांग बढ़ना तय है क्योंकि दुनिया को दो बिलियन अतिरिक्त कांच की शीशियों की कोविड-19 वैक्सीन के लिए आवश्यकता अगले दो वर्षों में होगी. आनेवाली कमी सब कुछ स्मार्टफोन्स से लेकर दफ्तर की इमारत तक के उत्पादन को रोक सकती है. इससे दुनिया भर में आबादी तक कोरोना वायरस की वैक्सीन पहुंचाने के लिए जरूरी लाखों कांच की शीशियों के उत्पादन में देरी होने का खतरा है.

रेत, भुरभुरी चट्टान, कंकर की एक दशक के लिए कमी हो गई है. बढ़ते निर्माण कार्य और स्मार्टफोन्स, स्क्रीन युक्त टेकनोलॉजी की मांग ने ईंधन का काम किया है. सीएनबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र संघ के पर्यावरण कार्यक्रम से जुड़े जलवायु वैज्ञानिक पास्कल पेडुजी ने एक थिंक टैंक की तरफ से आयोजित वेबिनार में कहा, “हम सिर्फ सोचते हैं कि रेत हर जगह है. हमने कभी नहीं सोचा था कि हमें रेत की कमी होगी, लेकिन ये कुछ जगहों पर शुरू होने लगा है. यह अनुमान लगाने के बारे में है कि अगले दशक में क्या हो सकता है या इसलिए क्योंकि हम आगे की नहीं सोचते हैं, अगर हमने अंदाजा नहीं लगाया, तो हमें रेत के बारे में न सिर्फ भारी संकट का सामना करना होगा बल्कि भूमि की योजना के बारे में भी संकट झेलना होगा.”

पिछले 20 वर्षों में मांग में आई 300 फीसद की उछाल

जिनेवा में पेडुजी ने बताया कि घबराने से मदद नहीं मिलेगी बल्कि गौर करने और रेत के प्रति हमारी समझ को बदलने का समय आ गया है. संयुक्त राष्ट्र संघ के पर्यावरण कार्यक्रम के मुताबिक, करीब 40 से 50 बिलियन मीट्रिक टन रेत का इस्तेमाल हर साल सिर्फ निर्माण उद्योग में होता है. इसमें पिछले सिर्फ 20 वर्षों में 300 फीसद की उछाल आई है. एक रिपोर्ट में बताया गया है कि ये रुझान जारी रहने की उम्मीद है क्योंकि मांग अभी भी शहरीकरण, आबादी की बढ़ोतरी और बुनियादी ढांचे के विकास की वजह से बढ़ रही है.

ये भी पढ़ें

ब्लड ग्रुप कोविड-19 संक्रमण के प्रति क्यों खास महत्व रखता है? रिसर्च में सामने आई ये चौंकाने वाली बात

Health Tips: योग करते समय जरूर करें इन 4 नियमों का पालन, नहीं तो शरीर को पहुंच सकता है नुकसान

Source link