बाइडेन ने बताया ‘हत्यारा’ तो भड़के रूसी राष्ट्रपति पुतिन, कहा- अमेरिका पर उसकी दर्दनाक विरासत भारी

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की तरफ से रूसी राष्ट्रपति को ‘हत्यारा’ करार दिए जाने के बाद दोनों देशों के बीच तल्खी बढ़ गई है. इसके बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने जो बाइडेन पर पलटवार किया है. रूस के राष्ट्रपति ने गुरुवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की उन पर की गई टिप्पणी अमेरिका के अपने इतिहास और मौजूदा समस्या को प्रतिबिंबित करती है.

बाइडन से एक साक्षात्कार में पूछा गया था कि क्या वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को हत्यारा मानते हैं? इसके जवाब में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘हां वह मानते हैं.’’ इस पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए रूस ने बुधवार को वाशिंगटन में अपने राजदूत को परामर्श के लिए बुलाने की घोषणा की.

क्रीमिया को साल 2014 में यूक्रेन से लेकर रूस में मिलाने की सालगिरह पर वहां के निवासियों को वीडियो के माध्यम से संबोधित करते हुए पुतिन से जब बाइडन की टिप्पणी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वह अमेरिका के अपने इतिहास को प्रतिबिंबित करता है. रूसी नेता ने मूल अमेरिकियों के संहार और गुलामी के अमेरिकी इतिहास की ओर इशारा करते हुए कहा कि अमेरिका पर उसकी दर्दनाक विरासत भारी है. उन्होंने कहा, ‘‘अन्यथा ब्लैक लाइव्स मैटर(काले का जीवन मायने रखता है) आंदोलन कहां से आता.’’

पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने इसे ‘‘अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा की गई बहुत खराब टिप्पणी करार’ दिया. उन्होंने कहा कि ‘‘वह रिश्तों को सामान्य नहीं बनाना चाहते है.’’ पेस्कोव ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘अब इसके अनुसार कार्रवाई करेंगे.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ अगर रूस, अमेरिका के साथ राजनयिक संबंधों को तोड़ने के स्तर पर जाता है तो वह जवाब नहीं दे पाएंगे.’’ रूसी संसद के उच्च सदन के उपाध्यक्ष कोनस्तानतिन कोसाचेव ने कहा कि बाइडन का ‘अशिष्ट बयान’ विभाजन को रेखांकित करता है.

उन्होंने कहा, ‘‘ उनके स्तर के व्यक्ति द्वारा किया गया ऐसा आकलन अस्वीकार्य है. किसी भी परिस्थिति में ऐसा बयान स्वीकार्य नहीं है और इससे हमारे द्विपक्षीय संबंधों में तेजी से गिरावट आएगी.’’ कोसाचेव ने चेतावनी दी कि रूस की प्रतिक्रिया अपने राजदूत को बुलाने तक सीमति नहीं होगी, ‘‘अगर अमेरिकी पक्ष सफाई देने में असफल होता है. हालांकि, उन्होंने क्रेमलिन द्वारा उठाए जाने वाले संभावित कदम की जानकारी नहीं दी.

वहीं क्रेमलिन ने गुरुवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को लेकर की गई टिप्पणी को खारिज करते हुए चेतावनी दी कि वह अमेरिका के साथ संबंधों पर नए सिरे से विचार कर सकता है. वहीं व्हाइट हाउस की प्रवक्ता जेन प्साकी ने जोर देकर कहा, ‘‘हम सीधे उन विषयों के बारे में बात करेंगे जिनको लेकर हमें चिंता है और यह तय है जैसा राष्ट्रपति ने पिछली रात कहा. रूसियों को उनके द्वारा उठाए गए कदमों के लिए जिम्मेदार ठहराया जाएगा.’’

Source link