भारतीय लड़की गीता को महाराष्ट्र में मिली उसकी असली मां, पाकिस्तान से आई थी भारत

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

कराचीः पाकिस्तान में एक सामाजिक कल्याण संगठन ने जिस मूक बधिर भारतीय लड़की को आसरा दिया था और 2015 में भारत भेज दिया था. उसे आखिरकार महाराष्ट्र में उसकी असली मां से मिला दिया गया. वह गलती से पाकिस्तान चली गई थी.

गीता को मिली महाराष्ट्र में उसकी असली मां

पाकिस्तान के ‘डॉन’ अखबार ने खबर दी है कि विश्व प्रसिद्ध ईधी वेल्यफेयर ट्रस्ट के पूर्व प्रमुख दिवंगत अब्दुल सत्तार ईधी की पत्नी बिलकिस ईधी ने बताया कि गीता नाम की भारतीय मूक बधिर लड़की को महाराष्ट्र में उसकी असली मां से मिला दिया गया है.

बिलकिस ने बताया, “ वह मेरे संपर्क में थी और इस सप्ताहांत उसने मुझे अपनी असली मां से मिलने की अच्छी खबर दी.” उन्होंने यहां एजेंसी से पुष्टि की, “ उसका (लड़की का) असली नाम राधा वाघमारे है और उसे उसकी असली मां महाराष्ट्र राज्य के नैगांव में मिली.”

माता-पिता को ढूंढने में लगा साढ़े चार साल का वक्त

बिलकिस के मुताबिक, उन्हें गीता एक रेलवे स्टेशन से मिली थी और जब वह 11-12 की रही होगी. उन्होंने उसे कराची के अपने केंद्र में रखा था. उन्होंने कहा,“ वह किसी तरह से पाकिस्तान आ गई थी और जब कराची में हमें मिली थी तो वह बेसहारा थी.” बिलकिस ने बताया कि उन्होंने उसका नाम फातिमा रखा था लेकिन जब उन्हें मालूम चला कि वह हिंदू है तो उसका नाम गीता रखा गया. हालांकि वह सुन और बोल नहीं सकती है.

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की थी बड़ी भूमिका

2015 में भारत की पूर्व विदेश मंत्री दिवंगत सुषमा स्वराज ने लड़की को भारत लाने का इंतजाम किया था. बिलकिस ने बताया कि गीता को अपने असली माता-पिता ढूंढने में करीब साढ़े चार साल का वक्त लगा और इसकी पुष्टि डीएनए जांच के जरिए की गई है. उन्होंने बताया कि गीता के असली पिता की कुछ साल पहले मौत हो चुकी है और उसकी मां मीना ने दूसरी शादी कर ली है.

इसे भी पढ़ेंः

CAG की रिपोर्ट में ‘देरी’ पर राहुल गांधी ने उठाए सवाल, कही ये बात

महंगा हो सकता है ताजमहल का दीदार, जानिए क्या हो सकती है अब एंट्री टिकट

Source link