KYC के सवाल पर SBI ने कस्टमर को दिया यह जवाब

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों के लिए बहुत ही जरूरी खबर है। बैंक की तरफ से कहा गया है कि खाताधारकों को केवाआईसी करवाना अनिवार्य है। अगर वो ऐसा नहीं करते हैं तो आने वाले समय में वित्तीय लेनदेन में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में अगर आप कोरोना के डर बैंक नहीं जाना चाहते हैं तो आप घर बैठे भी अपनी केवाईसी करवा सकते हैं। 

बिहार के रहने वाले सूरज ने एसबीआई को ट्विटर पर टैग करते हुए पूछा कि उनके पिता के केवाईसी अपडेट करने में मदद करें, वो बैंक नहीं जाना चाहते। इस ट्वीट के रिप्लाई में बैंक की तरफ से जवाब देते हुए कहा गया कि रजिस्टर्ड ईमेल के जरिए साइन करके स्कैन एप्लीकेशन और केवाईसी डाॅक्यूमेंट बैंक की ब्रांच को ईमेल कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको अपना नंबर या एड्रेस चेंज करना है तो फिर इसके लिए आपको नजदीकी ब्रांच जाना ही होगा। 

HDFC बैंक ने ग्राहकों को किया अलर्ट, 18 घंटे तक बंद रहेंगी ये सेवाएं

कब होता है के वाई सी 

बैंक अमूमन लो रिस्क वाले ग्राहकों से हर दस साल पर के वाई सी अपडेट करने को कहता है। वहीं मीडियम रिस्क वाले ग्राहकों को आठ साल पर के वाई सी अपडेट करवाना होता है। जबकि हाई रिस्क वाले कस्टमर को हर दो साल पर के वाई सी अपडेट करना पड़ता है। यह कैटेगरी वैल्यू और ट्रांजैक्शन के आधार पर तय किया जाता है। 

KYC के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट 

अगर खाताधारक नाबालिग है और उम्र 10 साल से कम है तो उनका ID प्रूफ लगेगा, जो अकाउंट को ऑपरेट कर रहे हैं। अगर नाबालिग खुद अकाउंट ऑपरेट कर रहा है, तो उस स्थिति में व्यक्ति की पहचान या घर के पते के वेरिफेशन की प्रक्रिया दूसरे सामान्य केस के समान होगी।

अगर आप एनआरआई हैं और एसबीआई में आपका अकाउंट है तो आप अपना पासपोर्ट या रेजीडेंस वीजा कॉपी दे सकते हैं। रेजीडेंस वीजा को फॉरेन ऑफिसर्स, नोटरी, इंडियन एम्बेसी, संबंधित बैंक के ऑफिसर द्वारा वारिफाई होना चाहिए। 

कितना बड़ा है तालिबान का आर्थिक साम्राज्य, कहां से होती है कमाई? जानें सबकुछ 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *