Health Tips: केले का ज्यादा सेवन आपको बना सकता है बीमार, जानें इसके साइड इफेक्ट

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Health Tips: केला एक ऐसा फल है, जिसे हर उम्र के लोग पसंद करते हैं. अधिकतर युवा जिम के बाद भी केला खाना पसंद करते हैं. अब तक आपने केले के फायदों के बारे में सुना होगा. केला स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पौष्टिक भी होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके अधिक सेवन के कुछ नुकसान भी हैं. जिनके बारे में आपको जरूर जान लेना चाहिए. अगर आप इन बातों का ध्यान रखकर केले का सेवन करेंगे, तो कई परेशानियों से बच सकते हैं.

केले के साइड इफेक्ट

  1. केले का अधिक सेवन आपके शरीर के लिए घातक साबित हो सकता है. यदि आप नियमित माइग्रेन की समस्या का सामना करते हैं तो ऐसी परिस्थिति में आपको केले के सेवन से दूर रहना चाहिए. इस फल में Tyramine नामक पदार्थ होता है जो माइग्रेन के दर्द को बढ़ा सकता है.

  2. केले में पोटेशियम की अधिकता होती है. ऐसे में इसके अधिक सेवन से खून में अत्यधिक पोटेशियम मौजूद हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप हाइपरकेलेमिया हो सकता है. वहीं कुछ मामलों में यह दिल के दौरे की वजह भी बन सकता है. केले में स्टार्च की मात्रा बहुत अधिक होती है, इसलिए केले का सेवन करने से दांतों की समस्या भी हो सकती है. ऐसे में इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए.

  3. कुछ लोगों को केले से एलर्जी हो सकती है. ऐसे में जो लोग एलर्जी की समस्या से पीड़ित हैं, उन्हें इसके सेवन से बचना चाहिए. आप इस बारे में अपने डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं.

  4. केले का अधिक सेवन वजन बढ़ने का कारण बन सकता है. यदि आप वजन घटाने की तरफ हैं तो आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए. आज के दौर में ज्यादा वजन लोगों के लिए परेशानी का सबब बन चुका है.

  5. जानकारों की मानें तो एसिडिटी और कब्ज की समस्या वाले लोगों को भी केला नहीं खाना चाहिए. इससे गैस की समस्या बढ़ सकती है. इस परिस्थिति में इसको नहीं खाना चाहिए.

  6. केले में प्रोटीन की मात्रा कम होती है, ऐसे में आप अत्यधिक सेवन करेंगे, तो मसल्स कमजोर होने का खतरा हो सकता है. इस बारे में आप एक्सपर्ट की सलाह ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें:

Health Tips: अगर हर दिन खाते हैं संतरा, तो हो सकते हैं ये नुकसान

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link