Health Tips: भूलकर भी दोबारा गर्म करके न खाएं ये चीजें, सेहत के लिये हो सकता है घातक

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Health Tips: खाना बनाने के बाद बचे हुए खाने को गर्म करके खाना आम बात है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ खाद्य पदार्थों को दोबारा गर्म करना आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. इतना ही नहीं ये आपकी सेहत के लिये बेहद खतरनाक भी साबित हो सकता है. यहां उन खाद्य पदार्थों की लिस्ट है जिन्हें आपको कभी गर्म करके नहीं खाना चाहिए.

अंडे

अंडे में प्रोटीन होता है और इसका ताजा सेवन किया जाना चाहिए. एक तले हुए या उबले हुए अंडे को गर्म करके खाने से ये आपकी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. इससे आपको पेट दर्द की शिकायत भी हो सकती है.

चिकन

अंडे की तरह चिकन भी प्रोटीन से भरपूर होता है. गर्म किए गए चिकन को खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. यदि आपने इसे फ्रिज में रख दिया है तो इसे गर्म करके ना खाएं.

आप इसके बजाय क्या कर सकते हैं?

आप सलाद या सैंडविच में बचे हुए चिकन का उपयोग कर सकते हैं या बहुत कम आंच पर चिकन को चूल्हे पर फिर से पका सकते हैं.

आलू

सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले खाद्य पदार्थों में से एक आलू है. इसका उपयोग अक्सर घरों में एक दिन में कई बार भोजन के दौरान किया जाता है. जब इसे गर्म किया जाता है तो यह बोटुलिज़्म के एक दुर्लभ बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है.

मशरूम

मशरूम की सब्जी को आपको ताजा खाना चाहिए. मशरूम में मौजूद प्रोटीन को गर्म करने से आपके पाचन तंत्र पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

पालक

आयरन, नाइट्रेट और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर पालक को ताजा ही खाना चाहिए. पालक को गर्म करने से बचें.

Source link