Health Tips: अगर आप भी हैं प्याज खाने के शौकीन, तो जान लीजिये उससे होने वाले ये नुकसान

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Health Tips: एक ऐसी चीज है जो आपको हर भारतीय रसोई में नजर आ जाएगी, वो है प्याज. यह अपने अनेक स्वास्थ्य लाभों के लिये प्रसिद्द है. ऐसा माना जाता है कि प्याज की खेती पहली बार मध्य एशिया में की गई थी. हालांकि जल्द ही इसे अधिकांश व्यंजनों में जोड़ दिया गया. प्याज खाने के जायके को और भी अच्छा बना देती है. रोजाना कच्चा प्याज खाने से बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. प्याज में विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं. हालांकि इसके कुछ दुष्प्रभाव भी हैं जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए.

प्याज के साइड-इफेक्ट्स

जरूरत से ज्यादा प्याज का सेवन करने पर यह रक्त के थक्के को धीमा कर सकता है. प्याज रक्त शर्करा को कम कर सकता है. मधुमेह के रोगियों के लिए प्याज की अधिक मात्रा हानिकारक हो सकती है. अधिक मात्रा में इसका सेवन प्याज रक्तस्राव के लिए जोखिम को बढ़ा सकता है.

एलर्जी

कुछ लोगों को प्याज खाने से एलर्जी होती है. ऐसे लोगों को प्याज के अधिक सेवन से दूर रहना चाहिए.

प्याज के लाभ

प्याज के दुष्प्रभाव सभी बुरे नहीं हैं. कई शोध के मुताबिक प्याज पुरुषों और उनके हार्मोन के स्तर को लाभ पहुंचाता है. प्याज के नियमित सेवन से पुरुषों के टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि प्याज का सेवन ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन का उत्पादन बढ़ाता है, नाइट्रिक ऑक्साइड उत्पादन को बढ़ावा देता है और एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव को बढ़ाता है. प्याज में जैविक एंटीऑक्सिडेंट, रोगाणुरोधी और एंटीडायबिटिक गुण भी होते हैं. प्याज में कैंसर से बचाव के गुण भी होते हैं.

प्याज में मैग्नीशियम, सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, सेलेनियम और फास्फोरस जैसे खनिज घटक होते हैं और वे विटामिन बी 6, विटामिन सी और आहार फाइबर का अच्छा स्रोत होते हैं.

Source link