Navratri Colors 2021: नवरात्रि में रंगों का महत्व, आज सफेद रंग का करें प्रयोग, मां स्कंदमाता को प्रिय है ये रंग

0
9
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Navratri colors 2021: नवरात्रि का पर्व मां दुर्गा की भक्ति का पर्व माना गया है. पंचांग के अनुसार 17 अप्रैल को नवरात्रि का 5 वां दिन है. इस दिन स्कंदमाता की पूजा की जाती है. पंचांग के अनुसार आज चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि है. इस दिन चंद्रमा वृषभ राशि में गोचर कर रहा है. आज शोभन योग बना हुआ है. नवरात्रि का पांचवा दिन स्कंदमाता को समर्पित है.

नवरात्रि में मां दुर्गा के अलग अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है. विधि पूर्वक मां दुर्गा के सभी स्वरूपों की पूजा करने से विशेष फल प्राप्त होता है. नवरात्रि में हर देवी का अलग अलग रंग बताया गया है. पूजा में इस रंग का प्रयोग करने से सभी प्रकार की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं.

स्कंदमाता को प्रिय है सफेद रंग
स्कंदमाता को स्वेत रंग अधिक प्रिय है. मान्यता के अनुसार इस रंग का प्रयोग करने से स्कंदमाता प्रसन्न होती हैं और अपने भक्तों को आर्शीवाद प्रदान करती हैं. स्कंदमाता को मोक्ष प्रदान करने वाली देवी माना गया है. स्कंदमाता को त्वचा संबंधी रोगों को दूर करने वाली देवी भी माना गया है. स्कंदमाता की पूजा में स्वच्छता के नियमों का विशेष पालन करना चाहिए. सफेद रंग शांति का प्रतीक भी माना गया है.

इन कार्यों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए
स्कंदमाता को कठोर अनुशासन और स्वच्छता अधिक प्रिय है. इसलिए स्कंदमाता की पूजा और व्रत में इन दोनों ही बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. स्कंदमाता का व्रत पूर्ण भक्तिभाव से करना चाहिए. इस दिन क्रोध और सभी प्रकार के गलत कार्यों से बचना चाहिए. 

Navratri 5th Day: चैत्र नवरात्रि के पांचवे दिन की जाती है स्कंदमाता की पूजा, जानें विधि, आरती और कथा

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here