Online Banking करते वक्त हो सकता है फ्रॉड, इससे बचने के लिए अपनाएं ये जरूरी टिप्स

0
11
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Banking Fraud: दुनियाभर में ऑनलाइन बैंकिंग का चलन तेजी से बढ़ रहा है. देश में करोड़ों लोग हर दिन डिजिटल तरीके से लेन-देन करते हैं. बढ़ते डिजिटलाइजेशन के साथ ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड के मामले भी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. हर साल हजारों लोग इस तरह के फ्रॉड का शिकार हो रहे हैं. साइबर अपराधी नए-नए तरीकों से लोगों को अपना निशाना बना रहे हैं. आज आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप इस तरह के फ्रॉड से बच सकते हैं.

समय-समय पर पासवर्ड बदलें
ऑनलाइन बैंकिंग का पासवर्ड आपको समय-समय पर बदलते रहना चाहिए. जानकारों की मानें तो आप हर महीने अपने पासवर्ड को बदल सकते हैं. इससे बैंकिंग फ्रॉड से बचा जा सकता है. इसके अलावा अपने पासवर्ड को मजबूत रखें और इसे किसी के साथ शेयर ना करें.

पब्लिक कंप्यूटर का इस्तेमाल ना करें
सभी लोगों को ऑनलाइन बैंकिंग अपने पर्सनल कंप्यूटर या लैपटॉप से करनी चाहिए. ऑनलाइन बैंकिंग के लिए कभी भी पब्लिक कंप्यूटर का इस्तेमाल ना करें. ऐसा करने से आपकी सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है. 

संदिग्ध ईमेल या लिंक पर क्लिक ना करें
कई बार साइबर ठग बैंकिंग फ्रॉड के लिए ईमेल या लिंक भेजते हैं. ऐसे में किसी भी संदिग्ध ईमेल या लिंक पर क्लिक ना करें. अगर आपको ऐसा कोई मैसेज या ईमेल आता है, तो आप जल्द से जल्द अपनी बैंक को सूचित करें. इससे आपके साथ होने वाला फ्रॉड बच सकता है.

किसी के साथ बैंकिंग डिटेल्स शेयर ना करें 
ऑनलाइन बैंकिंग की कोई भी डिटेल, ओटीपी, पासवर्ड या यूजरनेम किसी के साथ शेयर ना करें. ऐसा करने से आपकी बैंकिंग सेफ्टी के लिए गंभीर खतरा पैदा हो सकता है. इसके अलावा अपने एटीएम का पिन भी किसी के साथ शेयर ना करें.

यह भी पढ़ेंः Credit Card का बिल चुकाने में हो रही है दिक्कत? अपनाएं ये 5 तरीके

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here