Petrol  Price Today: 4 मई से 27 बार बढ़ाई गई हैं तेल की कीमतें, दिल्ली में पेट्रोल 97 रुपये के पार

0
22
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Petrol Diesel Price Today: तेल कीमतों में एक और वृद्धि के बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 97 रुपये प्रति लीटर के पार निकल गया है। वहीं डीजल 88 रुपये प्रति लीटर के पास पहुंच गया है। वाहन ईंधन की कीमतों में रविवार को फिर बढ़ोतरी हुई। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार पेट्रोल के दाम 29 पैसे प्रति लीटर और डीजल के 28 पैसे प्रति लीटर और बढ़ाए गए हैं। पिछले करीब सात सप्ताह में वाहन ईंधन कीमतों में यह 27वीं बढ़ोतरी है। इससे देश में पेट्रोल और डीजल के दाम ऐतिहासिक उच्चस्तर पर पहुंच गए हैं।
    
राजधानी दिल्ली में पेट्रोल अपने सर्वकालिक उच्चस्तर 97.22 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। वहीं डीजल 87.97 रुपये प्रति लीटर पर है। मूल्यवर्धित कर (वैट) और भाड़े की वजह से विभिन्न राज्यों में ईंधन के दाम भिन्न-भिन्न होते हैं। इसी वजह से अब आठ राज्यों और संघ शासित प्रदेशों….राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पेट्रोल का खुदरा दाम 100 रुपये प्रति लीटर के पार हो गया है।

Gold Price: जून में 2 हजार रुपये से अधिक सस्ता हुआ सोना, चांदी भी टूटी, इनवेस्टमेंट के लिए एक्सपर्ट दे रहे हैं यह सलाह
      
महानगरों में मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरु में पेट्रोल पहले ही 100 रुपये प्रति लीटर के आंकड़े को पार कर चुका है। अब मुंबई में पेट्रोल 103.36 रुपये प्रति लीटर और डीजल 95.44 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। राजस्थान का श्रीगंगानगर देश का पहला जिला है जहां पेट्रोल सबसे पहले 100 रुपये प्रति लीटर के पार हुआ था। फरवरी के मध्य में वहां पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया था। श्रीगंगानगर में डीजल भी 100 रुपये प्रति लीटर के पार निकल गया। अब शहर में पेट्रोल 108.37 रुपये प्रति लीटर और डीजल 101.12 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। राजस्थान में पेट्रोल और डीजल पर वैट की दर सबसे ऊंची है। उसके बाद मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना का नंबर आता है।

संबंधित खबरें

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here