RD पर Yes Bank, Axis बैंक सहित यहां मिल रहा है सबसे शानदार रिटर्न, चेक करें ब्याज दर 

रिकरिंग डिपाॅजिट यानी आरडी, भारत में रिस्क फ्री इंवेस्टमेंट में से एक है। यह निवेशकों को मंथली निवेश का विकल्प देता है तो वहीं, दूसरी तरफ रिस्क फ्री रिटर्न की गारंटी भी रहती है। यानी निवेशक का पैसा पूरी तरह से सेफ रहता है। आज के समय में कई बैंक आरडी पर शानदार रिटर्न दे रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी आरडी में निवेश की योजना बना रहे हैं तो हम आपको चार टाॅप प्राइवेट बैंकों की मौजूदा दरें बता देते हैं। जिससे आप इंवेस्टमेंट के वक्त बेस्ट ऑप्शन चुन सकते हैं- 

यह भी पढ़ेंः 1 अक्टूबर से बेकार हो जाएंगे इन तीन बैंकों के चेकबुक

यस बैंक (Yes Bank): यह बैंक 6 महीने से 10 साल तक के लिए आरडी में निवेश करने का विकल्प देता है। मौजूदा समय में बैंक आरडी पर सामान्य नागरिकों को 5 प्रतिशत से 6.50 प्रतिशत तक ब्याज दे रहा है। वहीं, सीनियर सिटीजन को 50 से 75 बीपीएस अतिरिक्त मिलता है। 

आरबीएल बैंक (RBL Bank): इस प्राइवेट बैंक में भी आरडी में निवेश करने के लिए 6 महीने से 10 साल तक के समय का विकल्प रहता है। बैंक आज के समय में 5.25% से 6.75 प्रतिशत तक ब्याज दे रहा है। जबकि सीनियर सिटीजन को 50 बीपीएस अतिरिक्त मिलता है। लेकिन एक बात ध्यान रखनी है कि इस बैंक में महीने की किस्त कम से कम 1000 रुपये की होगी। 

rbl bank rd

यह भी पढ़ेंः अक्टूबर में छुट्टियों की भरमार, जानें कब-कब बंद रहेंगे बैंक

एक्सिस बैंक (Axis Bank): यहां अगर आपको आरडी का खाता खोलना है तो इसके लिए नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करना होगा, क्योंकि बैंक अभी फिलहाल यही विकल्प दे रहा है। यहां भी 6 महीने से 10 साल तक के लिए आरडी में निवेश करने की सुविधा रहती है। लेकिन ध्यान रखने वाली बात यह कि मिनिमम 500 रुपये आपको हर महीने निवेश करना ही होगा। बैंक 2.50 प्रतिशत से 5.75 प्रतिशत तक का ब्याज आरडी पर दे रहा है। 

IDFC फर्स्ट बैंक: यहां कोई भी निवेशक 100 रुपये के मंथली निवेश के साथ शुरू कर सकता है। जबकि मैक्सिमम मंथली इंवेस्टमेंट लिमिट 75,000 रुपये की है। 6 महीने से दस साल के RD पर बैंक 5 से 6 प्रतिशत तक का रिटर्न दे रहा है। 

यह भी पढ़ेंः SBI फिक्सड डिपाॅजिट या पोस्ट ऑफिस टर्म डिपाॅजिट, जानें कहां मिल रहा है सबसे बेहतर रिटर्न

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *