Shani Jayanti 2021: शनि जयंती कल, इस दिन भूलकर भी न करें ये काम

0
21
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

शनि जयंती हर वर्ष ज्येष्ठ अमावस्या तिथि पर मनाई जाती है. इस बार शनि जयंती 10 जून, गुरुवार को पड़ रही है. यह दिन शनिदेव की कृपा प्राप्त करने और कुंडली में शनिदोषों से मुक्ति पाने के लिए बहुत ही शुभ माना जाता है. शनि जयंती पर कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. दरअसल धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक इस दिन कछ कामों को करने की मनाही होती है. आज हम आपको बता रहे हैं कि शनि जयंती के दिन कौन-कौन से काम नहीं करने चाहिए.

गरीब और कमजोर को परेशान न करें
शनिदेव की कृपा उन लोगों पर नहीं होती है जो कि गरीब, कमजोर, असहाय लोगों को तंग करते हैं. इसलिए इन लोगों की सदा सेवा करें. न केवल शनि जंयति बल्कि हर दिन इन लोगों की जितनी हो सके मदद करें. इसी के साथ छल – कपट से भी दूर रहना चाहिए. 

कांच या लोहे की वस्तु न खरीदें
शनि जयंती के दिन कभी भी कांच या लोहे की चीजें खरीदकर घर नहीं लाना चाहिए. इन चीजों को घर में लाने से मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. लोहे की वस्तु पर शनि की और कांच पर राहुल का प्रभाव रहता है.

पूजा करते वक्त बरतें ये सावधानी
शनिदेव की पूजा करते वक्त कभी उनकी आंखों में नहीं देखना चाहिए. इससे उनकी वक्री दृष्टि आप पर पड़ सकती है. शनिदेव की पूजा करते वक्त हमेशा उनके पैरों की तरफ देखना चाहिए इससे उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है.

न करें ये काम
शनि जयंती के दिन मांस, मदिरा का सेवन न करना चाहिए. 

ये वस्तुएं भी न खरीदें
सरसों का तेल, लकड़ी, उदड़ की दाल शनि जयंती को नहीं खरीदनी चाहिए. शनि जयंती के दिन बाल या नाखून काटने या कटवाने नहीं चाहिए. जूते, चप्पल खरीदना भी वर्जित माना गया है. इस दिन तुलसी, पीपल या बेलपत्र को तोड़ना भी वर्जित है.

यह भी पढ़ें:

Solar Eclipse: सूर्य ग्रहण कल लग रहा है. सूर्य ग्रहण से जुड़ी हर जानकारी और क्या होता है ‘Ring Of Fire’ यहां पढ़ें

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here