Brisbane में धमाका करने वाले Rishabh Pant का कमाल, ICC से मिला ये बड़ा ‘अवॉर्ड’

2
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp


दुबई: ऑस्ट्रेलिया में भारत की एतिहासिक जीत में अहम भूमिका निभाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को सोमवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के महीने के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी के पहले पुरस्कार के लिए चुना गया. आईसीसी ने पहली बार महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के पुरस्कार को शुरू किया है.

23 साल के पंत ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ सिडनी में 97 रन की पारी खेली, जिससे भारत मैच ड्रॉ कराने में सफल रहा जबकि ब्रिसबेन में उनकी नाबाद 89 रनों की पारी की बदौलत भारत ने जीत दर्ज करते हुए ऐतिहासिक सीरीज जीती. यह पुरस्कार हासिल करने पर खुशी जताते हुए आईसीसी से जारी विज्ञप्ति में पंत ने कहा, ‘किसी भी खिलाड़ी के लिए टीम की जीत में योगदान देना सबसे बड़ा पुरस्कार होता है, लेकिन इस तरह की पहल युवाओं को खुद को बेहतर बनाने के लिए प्रेरित करती है.’

उन्होंने कहा, ‘मैं टीम इंडिया के प्रत्येक सदस्य को यह पुरस्कार समर्पित करता हूं जिसने ऑस्ट्रेलिया में हमारी जीत में योगदान दिया. मैं सभी प्रशंसकों को भी धन्यवाद करना चाहूंगा, जिन्होंने मुझे वोट दिया.’ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में खेले जा रहे पहले टेस्ट के तीसरे दिन 91 रन की आक्रामक पारी खेली थी.

पंत के इस पुरस्कार के जीतने पर आईसीसी वोटिंग अकादमी के सदस्य और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान रमीज राजा ने कहा, ‘ पंत ने यह दोनों पारियां दबाव में और अलग तरह की चुनौतियों का सामना करते हुए खेली. उन्होंने मैच को ड्रॉ करने और जीतने में अपनी कौशल की विविधता दिखाई. इस दौरान उन्होंने कमाल की मानसिकता दिखाई थी.’

महिला क्रिकेटरों में दक्षिण अफ्रीका की शबनिम इस्माइल ने इस मासिक पुरस्कार को अपने नाम किया जिन्होंने इस दौरान तीन वनडे और दो टी-20 मैचों में शानदार प्रदर्शन किया था.





Source link