Ind vs Eng: चेन्नई में ये 4 खिलाड़ी बन सकते हैं Team India के मैच विनर, भारत की पिच पर होंगे खतरनाक

2
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp


भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का हर क्रिकेट प्रेमी बेसब्री से इंतजार कर रहा है. दोनों टीमों के बीच चेन्नई में 5 फरवरी से रोमांचक टक्कर होने वाली है. ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में टेस्ट सीरीज 2-1 से हराकर लौटी टीम इंडिया बेहतरीन फॉर्म में है और विराट कोहली के वापस आने से उसकी ताकत और भी बढ़ जाएगी. चेन्नई में पहले टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया जमकर तैयारियां कर रही है. 

भारत की बात करें तो वह अपनी धरती पर पिछले 9 साल से एक बार भी टेस्ट सीरीज नहीं हारा है. इंग्लैंड से साल 2012 में टेस्ट सीरीज गंवाने के बाद भारत ने अब तक अपनी धरती पर सभी टेस्ट सीरीज जीती हैं. इंग्लैंड के लिए भारत के इस विजय रथ को रोकना बड़ी चुनौती होगी. भारत के बल्लेबाज और गेंदबाज अपने घर में और भी खतरनाक हो जाते हैं. आइए एक नजर डालते हैं इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में कौन से 4 भारतीय खिलाड़ी मैच विनर साबित हो सकते हैं.

विराट कोहली

कप्तान विराट कोहली के वापस आने से भारतीय क्रिकेट टीम की ताकत और भी बढ़ जाएगी. विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में मैच विनर साबित हो सकते हैं. पिछले साल कोहली के बल्ले से एक भी शतक नहीं निकला था और वह रनों के भूखे हैं. ऐसे में कोहली इंग्लैंड के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं.  विराट कोहली भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज के दौरान सिर्फ एक मैच ही खेल सके थे. पहले मैच के बाद विराट कोहली वापस स्वदेश लौट आए थे और अब वह इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली सीरीज में भारतीय क्रिकेट टीम की अगुवाई करेंगे.

रोहित शर्मा

टीम इंडिया के ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा भी चेन्नई टेस्ट में भारत के लिए मैच विनर साबित हो सकते हैं. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भले ही रोहित शर्मा कोई बड़ी पारी नहीं खेल पाए, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ उनका बल्ला आग उगलने के लिए तैयार है. रोहित शर्मा भारत में और भी खतरनाक हो जाते हैं. रोहित शर्मा ने साल 2019 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत में खेली गई सीरीज में टेस्ट ओपनर के तौर पर खेलना शुरू किया था. रोहित शर्मा ने उस सीरीज में ताबड़तोड़ प्रदर्शन किया था. हिटमैन ने उस टेस्ट सीरीज में एक दोहरे शतक सहित तीन शतक जड़े थे. तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में रोहित ने सबसे ज्यादा 529 रन बनाए थे और मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड अपने नाम किया था. रोहित ने अब तक भारत के मैदानों पर कुल 20 पारियों में बल्लेबाजी की जिसमें उन्होंने 1385 रन बनाए. रोहित शर्मा ने भारत में अब तक कुल 6 शतक और 5 अर्धशतक भी लगाए.

ऋषभ पंत 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन में खेले गए निर्णायक टेस्ट मैच में नाबाद 89 रनों की पारी खेलकर भारत को ऐतिहासिक सीरीज जीत दिलाने वाले ऋषभ पंत पर भी सभी की नजरें होंगी. ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर अपनी शानदार बैटिंग से सभी का दिल जीत लिया और वह अपनी बेहतरीन फॉर्म को इंग्लैंड के खिलाफ भी जारी रखना चाहेंगे. भारत की पिचें ऋषभ पंत को बहुत रास आएंगी और वह जमकर रन लूट सकते हैं. ऋषभ पंत को विकेटकीपिंग में थोड़े सुधार की जरूरत है, लेकिन बल्लेबाजी में वह चेन्नई में भारत के लिए मैच विनर साबित हो सकते हैं.   

रविचंद्रन अश्विन

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑफ स्पिनर गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन भी चेन्नई में भारत के लिए मैच विनर बन सकते हैं. पहले दो टेस्ट मैच चेन्नई में खेले जाएंगे, जिसकी पिच स्पिनरों को मदद करती है. मजे की बात ये है कि चेन्नई अश्विन का होम ग्राउंड भी हैं, जहां वह काफी क्रिकेट खेल चुके हैं. ऐसे में इंग्लैंड के बल्लेबाजों का अश्विन से निपटना बहुत मुश्किल होने वाला है. हाल ही में श्रीलंका में खेली गई टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के बल्लेबाजों को श्रीलंकाई स्पिन गेंदबाजों ने अपनी फिरकी पर खूब नचाया. हालांकि वह सीरीज जीत गए. उम्मीद है कि अश्विन के स्पिन के जाल में इंग्लैंड के बल्लेबाज फंस सकते हैं.





Source link