Summer Drinks: अगर इम्युनिटी करनी है मजबूत तो गर्मियों में काढ़े की जगह पिएं ये समर ड्रिंक्स

0
11
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Summer Drinks: मौजूदा समय में ज्यादातर लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचने के लिए काढ़ा पीने लगे हैं. हालांकि, इस चिलचिलाती गर्मी में काढ़ा पीना अपने आप में एक चुनौती है. कई लोगों को गर्मी में काढ़ा पीने से परेशानी भी हो रही है. लेकिन इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए वो मजबूरी में काढ़ा पी रहे हैं. आज हम आपको ऐसे हेल्दी ( Healthy) और गर्मियों में पिए जाने वाले ड्रिंक्स (Summer Drinks) के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता ( Immunity) भी मजबूत होगी. साथ ही आपके शरीर को गर्मी से राहत भी मिलेगी. आइये जानते हैं कि काढ़ा के अलावा आप और कौन सी चीजों से अपनी इम्युनिटी बूस्ट कर सकते हैं.

आम पन्ना- गर्मियों में कच्चे आम का पन्ना बहुत फायदेमंद होता है. आम से इम्युनिटी मजबूत होती है और शरीर भी ठंडा रहता है. आम पन्ना बनाना काफी आसान है. इसके लिए आपको कच्चा आम, जीरा पाउडर, काला नमक और गुड़ चाहिए. आप आम को उबालकर पल्प निकालकर उसमें ये सामान मिला सकते हैं. ठंडा पानी मिला आप इसे तुरंत पी सकते हैं.

नारियल पानी- गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आप नारियल पानी भी पी सकते हैं. नारियल पानी में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. इससे पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है. नारियल पानी में काफी कम कैलोरी होती है इससे वजन भी तेजी से कम होता है. नारियल पानी में पोटैशियम, विटामिन सी और मैग्नीशियम होता है जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है.

बेल का पन्ना- गर्मियों में बेल का शर्बत किसी रामबाण से कम नहीं है. बेल में हाई फाइबर और विटामिन-सी होता है जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. पेट और पाचन तंत्र के लिए भी बेल बहुत फायदेमंद है. बेल का शर्बत गर्मियों में लू से भी बचाता है.

पुदीना लस्सी- गर्मियों में छाछ और लस्सी काफी फायदेमंद होती है. पेट के लिए पुदीने की लस्सी काफी अच्छी रहती है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स और विटामिन ए, सी और ई पाया जाता है. इन सभी चीजों से इम्युनिटी बढ़ती है. दही में प्रो-बायोटिक्स होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद हैं.

तरबूज और ड्राय फ्रूट्स ड्रिंक- आप गर्मियों में हीट को बीट करने के लिए तरबूज से बना ड्रिंक भी पी सकते हैं. ये स्वाद में काफी अच्छा और सेहतमंद होता है. इससे आपकी इम्युनिटी भी बढ़ती है. तरबूज ड्रिंक बनाने के लिए आप 700 एमएल तरबूज का जूस लें. अब इसमें 40 ग्राम बादाम, 40 ग्राम खजूर, 40 ग्राम पिस्ता, 40 ग्राम काजू और ताजा पुदीना डाल दें. अब इसे मिक्स कर लें और 3 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच काला नमक और 80 ग्राम चीनी डाल लें. सभी को ग्राइंडर में मिक्स कर दें. आइस क्यूब डालकर ठंडा-ठंडा पीएं.

यह भी पढ़ें:

बारिश में खांसी-जुकाम और सीजनल फ्लू से कैसे करें बचाव? जानिए घरेलू उपाय

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here