अडाणी ने 4 दिन में 90000 करोड़ और एशिया के अरबपति नंबर-2 का खिताब गंवाया

0
17
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

गौतम अडाणी अब एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स नहीं रहे, बल्कि वो अब इस सूची में तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। शेयर बाजार में गौतम अडाणी की कंपनी के शेयरों में गुरुवार को लगातार चौथे दिन गिरावट आने के कारण उनकी नेटवर्थ में तेजी से गिरावट आई है। गौतम अडाणी की नेटवर्थ बीते चार दिन में ही लगभग 12.2 अरब डॉलर यानी करीब 90 हजार करोड़ रुपये घट गई है।

फोर्ब्स के रियल टाइम नेटवर्थ पर अडाणी की नेटवर्थ गुरुवार को गिरकर 62.7 अरब डॉलर रह गई। वहीं, 11 जून यानी शुक्रवार को बाजार बंद होने पर गौतम अडाणी की नेटवर्थ 74.9 अरब डॉलर थी। हालांकि, उसके बाद नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड द्वारा तीन विदेशी फंड्स के अकाउंट्स फ्रीज करने की खबर आई थी जिसे कंपनी ने खंडन किया था, लेकिन उसके बाद से कंपनी के शेयरों में गिरावट का दौर जारी है, जिसके चलते गौतम अडाणी को सिर्फ चार दिन में 90 हजार करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान उठाना पड़ा है।

NSDL की कार्रवाई के बाद अडाणी समूह के शेयरों में आई भारी गिरावट, जानें क्या है पूरा मामला 

ब्लूमबर्ग बिलियनयर्स इंडेक्स के अनुसार गौतम अडाणी की नेटवर्थ घटने की वजह से वह अब एशिया के अमीरों की लिस्ट में तीसरे और दुनिया में 15वें स्थान पर खिसक गए हैं, जबकि दूसरे नंबर पर चीन के झोंग शैनशैन ने जग​ह बनाने में कामयाबी हासिल की है. उनकी नेटवर्थ 69.4 अरब डॉलर है।

फिच ने रेटिंग निगेटिव किया

उधर, फिच रेटिंग ने अडाणी पोर्टस का निगेटिव आउटलुक रखा है। इसका मतलब यह लंबे समय में फॉरेन करेंसी इश्यूअर डिफॉल्ट रेटिंग है। इसे बीबीबी की रेटिंग दी गई है। इस कंपनी के ऊपर 14 अरब रुपए के कर्ज को इस साल के अप्रैल से मार्च 2022 तक चुकाना है। इसलिए इस कंपनी पर रेटिंग निगेटिव है। यह देश में सबसे बड़ी कमर्शियल पोर्ट ऑपरेटर के रूप में है। 

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here