अब तक सबसे बड़ा IPO लाने की तैयारी में Paytm, जानें कब होगा लाॅन्च 

0
7
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

भारत की सबसे बड़ी डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम इस साल के अंत तक अपना आईपीओ ला सकती है। लाइव मिंट को मिली जानकारी के अनुसार यह अब तक सबसे बड़ा आईपीओ होगा। इस डील पर नजर बनाए रखने वाले व्यक्ति के अनुसार पेटीएम 21,800 करोड़ रुपये जुटाने के लिए आईपीओ ला सकती है।

नवंबर में आएगा आईपीओ 

बर्कशायर हैथवे इंक, साॅफ्टबैंक ग्रुप काॅर्प, और एंट कंपनी द्वारा समर्थित पेटिएम इस साल नवंबर में दिवाली के आसपास अपना आईपीओ ला सकता है। नाम ना बताने की शर्त पर लाइव मिंट को व्यक्ति ने कहा पेटीएम जिसे वन97 काम्युनिकेशन के नाम जानते हैं, कंपनी ने अपना वैल्यूएशन 25 से 30 बिलियन डाॅलर यानी 1.80 लाख करोड़ रुपये से 2.20 लाख करोड़ रुपये के बीच रखने का फैसला किया है। बहुत हद तक संभव है कि इस शुक्रवार वन97 काम्युनिकेशन के बोर्ड के सदस्य इस पर औपचारिक मोहर लगा दें। इस पूरे मसले पर पेटीएम ने प्रतिक्रिया देने से मना कर दिया। 2010 में कोल इंडिया ने भारत का सबसे बड़ा आईपीओ (15 हजार करोड़ रुपये ) लाया था। 

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, जुलाई की सैलरी में बढ़कर आ सकता है DA

पेटिएम ने अपने आईपीओ के लिए जिन बैंकों को चुना है उसमें सिटी ग्रुप, जेपी मोर्गन शामिल हैं। लाइव मिंट के अनुसार यह प्रक्रिया जून या फिर जुलाई से शुरू हो सकता है। सेबी के अनुसार कोई भी कंपनी जब अपना आईपीओ लाती है तब शुरुआती दो साल में 10 प्रतिशत और 5 साल में 25 प्रतिशत तक पब्लिक का लिए जारी करना होता है। कंपनी ज्यादा से ज्यादा 75% शेयर ही अपने पास रख सकती है। 

गूगल पे, फोन पे से मिल रही है कड़ी टक्कर 

पेटिएम को इस समय गूगल पेमेंट, फोन पे, वाट्सएप पे से कड़ी टक्कर मिल रही है। मौजूदा समय में पेटीएम के पास 20 मिलियन मर्चेट यूजर्स हैं। पेटीएम यूजर्स  हर महीने 1.4 बिलियन ट्रांजैक्शन करते हैं। कंपनी के फाउंडर और सीईओ विजय शेखर का फोकस नई सर्विसेज पर है। कंपनी क्रेडिट कार्ड, फाइनेंशियल सर्विस, वेल्थ मैनेंजमेंट में और विस्तार करने की योजना बना रही है।

1 जून से लागू हो रहे हैं नए नियम, जानें कहां-कहां होगा बड़ा बदलाव 

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here