मोदी सरकार दे रही बेरोजगारी भत्ता, सोशल मीडिया पर वायरल इस संदेश का जानें सच

0
12
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

फेसुबक, ट्वीटर, WhatsApp जैसे सोशल मीडिया प्लैटफार्म पर आजकल फर्जी योजनाओं के नाम पर लोगों से ठगी का धंधा काफी तेजी से फलफुल रहा है। पिछले कई दिनों से Whatsapp पर वायरल एक मैसेज में दावा किया जा रहा है कि ‘प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना’ के तहत भारत सरकार सभी बेरोजगारों को प्रतिमाह 3500 रुपये दे रही है। अगर आप भी इस मैसेज को अपने मोबाइल पर पाए हैं और इसे फारवर्ड किए हैं तो सावधान हो जाएं। ऐसी किसी भी फर्जी वेबसाइट पर अपनी निजी जानकारी साझा न करें। यह दावा झूठा है और Fact Check में यह फर्जी पाया गया है। PIBFactCheck ने अगाह करते हुए कहा है कि दावा और दिया गया ब्लॉग लिंक फर्जी है। भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।

पीआईबी भारत सरकार की नीतियों, कार्यक्रम पहल और उपलब्धियों के बारे में समाचार-पत्रों व इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया को सूचना देने वाली प्रमुख एजेंसी है। पीआईबी ने कहा है कि यह दावा फर्जी है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी किसी योजना से संबंधित कोई घोषणा नहीं की गई है। बता दें इसीतरह का एक वायरल मैसेज कुछ महीने पहले एक वायरल मैसेज में दावा किया गया कि बढ़ती बेरोजगारी को देखते हुए Budget 2021 के अनुसार इस महाशिवरात्रि पर मोदी सरकार बेरोजगारों  को घर बैठे प्रीतिदिन 1000 से 2000 कमाने का मौका दे रही है। ये दावा भी फर्जी निकला।

यह भी पढ़ें: पीएम किसान: क्या आपके स्टेटस में अभी FTO is generated लिखा है? जानें क्या है इसका मतलब

ऐसी किसी भ्रामक खबर की यहां करें शिकायतसरकार से जुड़ी कोई खबर सच है या फर्जी, यह जानने के लिए PIB Fact Check की मदद ली जा सकती है। कोई भी व्यक्ति PIB Fact Check को संदेहात्मक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या यूआरएल वॉट्सऐप नंबर 918799711259 पर भेज सकता है या फिर [email protected] पर मेल कर सकता है।

संबंधित खबरें



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here