आज का नक्षत्र: 17 अगस्त को सिंह राशि में सूर्य का गोचर और ज्येष्ठ नक्षत्र रहेगा, जानें तिथि

Aaj Ki Tithi 17 August 2021, Aaj Ka Nakshatra, Aaj Ka Panchang:  पंचांग के अनुसार 17 अगस्त 2021, मंगलवार को सावन मास यानि श्रावण मास की शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि है. इस दिन ज्येष्ठा नक्षत्र बना हुुआ है. चंद्रमा केतु के साथ वृश्चिक राशि में ग्रहण योग बनाकर विराजमान है.

आज की तिथि (Aaj Ki Tithi)
17 अगस्त 2021, मंगलवार को दशमी की तिथि है. दशमी की तिथि को हिंदू धर्म में विशेष माना गया है. दशहरा का पर्व जिसे विजय दशमी भी कहा जाता है. इस पर्व को दशमी की तिथि को ही मनाया जाता है. इस दिन लंका पति रावण का भगवान श्रीराम ने वध किया था. विजय दशमी के पर्व को बुराई पर अच्छी की जीत के रूप में मनाया जाता है. दशमी की तिथि को गंगा दशहरा का पर्व भी मनाया जाता है. इस तिथि को शुभ कार्यों को लिए उत्तम माना गया है.

आज का योग (Aaj Ka Yog)
पंचांग के अनुसार 17 अगस्त, मंगलवार को वैधृति योग का निर्माण हो रहा है. ज्योतिष शास्त्र में इस योग को अशुभ योगों में स्थान प्रदान किया गया है. लेकिन इसके बाद भी कुछ मामलों में इस योग को उत्तम माना गया है. इस योग को स्थिर कार्यों के लिए अच्छा माना गया है. भागदौड़ वाले कार्य इस योग में नही करने चाहिए. इस योग में जन्म लेने वाले व्यक्ति संघर्ष करके सफलता प्राप्त करते हैं. ऐसे लोग जीवन के सत्य को अच्छी तरह से जानते और समझते हैं. 

आज का नक्षत्र (Aaj Ka Nakshatra)
मंगलवार को ज्येष्ठा नक्षत्र रहेगा. ज्येष्ठा नक्षत्र को ज्योतिष शास्त्र में महत्वपूर्ण नक्षत्र माना गया है. इस नक्षत्र को गंड मूल नक्षत्र कहा गया है. ज्येष्ठा नक्षत्र का राशि स्वामी मंगल और नक्षत्र स्वामी बुध को माना गया है. इसीलिए इस नक्षत्र में जन्म लेने वालों में इन दोनों ही ग्रहों का प्रभाव देखने को मिलता है. वर्तमान समय में मंगल और बुध सिंह राशि में गोचर कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें
Sun Transit 2021: सिंह राशि वालों पर ग्रहों के राजा सूर्य की बरसने वाली है विशेष कृपा, साथ में चमक सकती है इन राशियों की भी किस्मत

Lunar Eclipse 2021: साल के आखिरी चंद्र ग्रहण पर सूतक लगेगा या नहीं जानें, गर्भवती महिलाओं को बरतनी होगी सावधानी

Chanakya Niti: शत्रु को बिना लड़े ही पराजित करना चाहते हैं तो चाणक्य की इन बातों को जीवन में उतार लें

आर्थिक राशिफल 17 अगस्त 2021: तुला और मकर राशि वाले न करें ये काम, जानें मेष से मीन तक का राशिफल

Putrada Ekadashi 2021: संतान की बेहतरी के लिए मां रखती हैं पुत्रदा एकादशी का व्रत, जानें शुभ मुहूर्त, पारण की तिथि और व्रत की कथा

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *