इजराइल में नई सरकार के गठन के लिए आज संसद में वोटिंग, प्रधानमंत्री नेतन्याहू का 12 साल का शासन खत्म

0
10
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

इजराइली संसद के अध्यक्ष ने नई सरकार के गठन को लेकर आज मतदान कराने की घोषणा की है. इसके साथ ही प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का 12 साल का शासन खत्म हो जाएगा. नेतन्याहू के सहयोगी और संसद अध्यक्ष यारीव लेविन ने मंगलवार को मतदान की तारीख और समय की घोषणा की थी.


नई सरकार बनाने के लिए आठ राजनीतिक दलों के बीच हुए गठबंधन से इजराइल का राजनीतिक परिदृश्य पूरी तरह से बदल गया है. 120 सदस्यों वाली संसद नीसेट में गठबंधन के पास सरकार बनाने के लिए बहुमत से कुछ ही अधिक सदस्यों का समर्थन है. गठबंधन को तोड़ने के लिए नेतन्याहू के समर्थकों ने संसद सदस्यों के घरों के बाहर विरोध प्रदर्शन करने के अलावा उन्हें जान से मारने की धमकी भी दी, लेकिन इसके बावजूद गठबंधन सरकार बनाने को लेकर प्रतिबद्ध है.


नाफतली बेनेट शुरुआती दो साल के लिए बनेंगे प्रधानमंत्री 
नेतन्याहू ने अपने पूर्व दक्षिणपंथी सहयोगियों पर वामपंथियों और अरब पार्टी के साथ गठबंधन करने के लिए विश्वासघात करने का आरोप लगाया है. गठबंधन के नेताओं के बीच हुए समझौते के मुताबिक नेतन्याहू के पूर्व सहयोगी और अतिराष्ट्रवादी नेता नाफतली बेनेट शुरुआती दो साल के लिए प्रधानमंत्री बनेंगे. इसके बाद याइर लेपिड प्रधानमंत्री का कार्यभार संभालेंगे, जिन्हें गठबंधन का प्रमुख रणनीतिकार माना जा रहा है. लेपिड ने संसद अध्यक्ष को धन्यवाद देते हुए कहा, "गठबंधन सरकार आगे बढ़कर इजराइल के लोगों के लिए काम करने को तैयार है."


दो साल में चार बार आम चुनाव 
पिछले दो सालों से भी कम समय के दौरान इजराइल में चार बार आम चुनाव हो चुके हैं. नेतन्याहू को पद पर बने रहना चाहिए या नहीं, इसको लेकर लोगों के विचार काफी बंटे हुए हैं. नेतन्याहू पर भ्रष्टाचार के आरोप हैं, जिसकी जांच चल रही है. कोविड-19 महामारी के कारण पिछले साल आपातकालीन सरकार का गठन किया गया था. राजनीतिक मतभेदों के कारण वह सरकार दिसंबर में ही गिर गयी थी. इसके बाद मार्च में हुए चुनाव के बाद नेतन्याहू सरकार बनाने में विफल रहे थे. इजराइल में सत्ता परिवर्तन समेत अन्य राजनीतिक हलचल ऐसे समय में हो रही हैं जब हाल में यरुशलम में फलस्तीनी प्रदर्शनकारियों और इजराइली पुलिस के बीच 11 दिनों तक हिंसक झड़पें हुईं थीं.


ये भी पढ़ें-
अमेरिका में फेडरल जज बनने वाले पहले मुस्लिम बने जाहिद कुरैशी, सीनेट ने लगाई मुहर


कनाडा में रहस्यमयी बीमारी से मचा हड़कंप, मरीजों को सपने में दिखाई दे रहे मरे हुए लोग



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here