US will allocate vaccines : कोवैक्स के तहत भारत को अमेरिकी वैक्सीन में से हिस्सा मिलेगा

0
18
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

कोरोना वैक्सीन को दुनिया के हर कोने तक पहुंचाने के लिए संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व में शुरू हुए कोवैक्स COVAX अभियान शुरू किया गया था. इस अभियान के तहत अमेरिका 8 करोड़ वैक्सीन देगा. इसमें से बड़ा हिस्सा भारत को मिलेगा. अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी है. COVAX संयुक्त राष्ट्र के तहत वैक्सीन की ग्लोबल साझेदारी पहल है. इसके तहत हर देश को वैक्सीन की खुराक उपलब्ध कराना है. अधिकारी के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपित जो बाइडेन ने कोवैक्स पहल के तहत 8 करोड़ वैक्सीन देने की घोषणा की है. 

जो बाइडेन ने की थी घोषणा
2 जून को अमेरिका राष्ट्रपित जो बाइडेन ने घोषणा की थी कि वह संयुक्त राष्ट्र समर्थित कोवेक्स वैश्विक वैक्सीन साझाकरण अभियान के तहत अपने देश में बिना इस्तेमाल वाले उपलब्ध वैक्सीन में से 75 प्रतिशत हिस्सा यानी 2.5 करोड़ में से 1.9 करोड़ वैक्सीन दक्षिण एशिया, दक्षिण पूर्व एशिया और अफ्रीकी देशों को उपलब्ध कराएगा. 

भारत जल्दी पहुंचेगी वैक्सीन 
अमेरिकी स्टेट डिपार्टमेंट के प्रवक्ता नेड प्राइज ने बताया कि हमारे पास इस बात की विस्तार से जानकारी नहीं है कि कोवैक्स के हिस्से वाली वैक्सीन को भारत कब तक पहुंचाई जाएगी. हालांकि यह तय है कि भारत को 8 करोड़ वैक्सीन का एक हिस्सा मिलेगा. उन्होंने कहा कि मेरे हिसाब से इस क्षेत्र के लिए 60 लाख वैक्सीन नियत की गई है. COVAX कोवैक्स Covid-19 Vaccines Global Access यानी Gavi की एक पहल है जिसके तहत हर देश को बिना भेदभाव किए समान रूप से वैक्सीन उपलब्ध कराना है. गावी कोरोना पर बने कई देशों का संगठन है. अधिकारी ने बताया कि मुझे पता है कि भारत में कोविड के कारण बहुत नुकसान हुआ है लेकिन जैसा कि हमने पहले किया है, हम अपने नजदीकी साझीदार को हरसंभव मदद पहुंचाने के लिए कृतसंकल्प है. 

ये भी पढ़ें

Moderna Vaccine : अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना ने जनवरी से बूस्टर शॉट वाली वैक्सीन देने का ऑफर किया, सरकार से बातचीत जारी

Family Man 2: फैमिली मैन से पहले भी तमिल श्रीलंकन टॉपिक पर बन चुकी हैं ये पांच फिल्में, जानिए इनके बारे में

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here