कम पैसे कमाने वालों के लिए खास LIC पॉलिसी, रोज 28 रुपये खर्च कर मिलेगा 2 लाख का कवर, लोन बेनिफिट और कई फायदे

0
24
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

अगर आपकी कमाई कम है और फिर भी आप LIC की किसी प्लान को खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है। आज हम आपको भारतीय जीवन बीमा निगम की माइक्रो बचत बीमा योजना (Micro Bachat Insurance Policy) के बारे में बता रहे हैं जो खास लो इनकम ग्रुप वाले लोगों के लिए बनाई गई है। आइए जानते हैं इस प्लान के बारे में सबकुछ..

 

कौन ले सकता है प्लान?
यह बीमा सिर्फ 18 से 55 साल तक की उम्र वालों को मिलेगा। इसके तहत किसी तरह की मेडिकल जांच की जरूरत नहीं होगी। अगर कोई 3 साल तक लगातार प्रीमियम भरता है तो उसके बाद प्रीमियम नहीं भर पाता है तो उसे 6 महीने तक बीमा की सुविधा जारी रहेगी। अगर ये प्रीमियम पॉलिसी होल्डर 5 साल तक भरता है तो उसे 2 साल का ऑटो कवर मिलेगा। इस प्लान की संख्या 851 है।

 

ये भी पढ़ें:- Mutual Fund में करते हैं इन्वेस्ट तो 30 जून तक कर लें ये जरूरी काम वरना नहीं निकाल पाएंगे अपना पैसा

 

कितने साल का है पॉलिसी टर्म?
माइक्रो बचत इंश्योरेंस प्लान का पॉलिसी टर्म 10 से 15 साल का होगा। इस प्लान में सालाना, अर्धवार्षिक, तिमाही और मासिक आधार पर प्रीमियम भर सकते हैं। इसमें आपको एलआईसी के एक्सीडेंटल राइडर जोड़ने की सुविधा भी मिलेगी। हालांकि इसके लिए आपको अलग से प्रीमियम देना होगा।

 

माइक्रो बचत बीमा योजना के फायदे 
LIC का ये माइक्रो इंश्योरेंस प्लान काफी फायदेमंद क्योंकि ये प्लान प्रोटेक्शन और सेविंग का कॉम्बीनेशन है। यह प्लान आकस्मिक मौत होने पर परिवार को फाइनेंशियल सपोर्ट देगा। साथ ही पॉलिसी के मैच्चोयर होने पर एकमुश्त राशि प्रदान करेगा। नीचे जानिए अन्य फायदे:

 

2 लाख का इंश्योरेंस 
इसके पॉलिसी तहत 18 साल की उम्र वाला कोई व्यक्ति अगर 15 साल वाला प्लान लेता है तो उसे प्रति हजार 51.5 रुपये प्रीमियम देना होगा। वहीं 25 साल वाले को इसी अवधि के लिए 51.60 रुपये और 35 साल वाले को 52.20 रुपये प्रीमियम प्रति हजार रुपये देना होगा। 10 साल के प्लान में प्रीमियम 85.45 से 91.9 रुपये प्रति हजार रुपए होगा। प्रीमियम में 2 फीसदी की छूट भी मिलेगी। अगर कोई 35 साल का व्यक्ति 1 लाख रुपये के सम अश्योर्ड वाली 15 साल की पॉलिसी लेता है तो उसका सालाना प्रीमियम 5116 रुपये आएगा। चालू पॉलिसी में 70 फीसदी तक रकम का लोन मिलेगा। वहीं चुकता पॉलिसी में 60 फीसदी तक रकम के लिए लोन की पात्रता होगी।

 

ये भी पढ़ें:- एटीएम से महीने में 5 बार से अधिक ट्रांजैक्शन पड़ेगा महंगा, हर लेन-देन पर बैंक वसूलेगा 21 रुपये

 

पॉलिसी पर मिलती है लोन की सुविधा
माइक्रो बचत नाम के इस रेगुलर प्रीमियम वाले प्लान में कई तरह के फीचर्स हैं। इस इंश्योरेंस प्लान में 50 हजार रुपये से 2 लाख तक का बीमा मिलेगा। ये नॉन लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान है। इस प्लान के तहत पॉलिसी में लॉयल्टी का फायदा भी मिलेगा। अगर किसी ने 3 साल तक प्रीमियम दिया है तो उसको माइक्रो बचत प्लान में लोन की सुविधा भी मिलेगी।

 

80C के तहत मिलती है टैक्स छूट
ये एक लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है इसलिए आपको प्रीमियम भुगतान पर सेक्शन 80 सी के तहत इनकम टैक्स की छूट मिलेगी।

 

28 रुपये रोज खर्च करने का गणित
अगर किसी 35 वर्ष के व्यक्ति ने अगले 15 सालों के लिए इस पॉलिसी को लिया है तो उसे सालाना 52.20 रुपए (1 हजार रुपए बीमित राशि पर) प्रीमियम जमा करना होगा। इसी तरह यदि कोई 2 लाख रुपए की बीमित राशि लेता है तो उसे सालाना 52.20 x 100 x 2 यानी 10,300 जमा करना होंगे। यानी रोजाना 28 रुपए और महीने में 840 रुपए का प्रीमियम जमा करना होगा।

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here