कोरोना काल में अपने फेफड़ों को रखें फिट, आज ही आदत में करें ये बदलाव

0
8
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Lung Fitness: कोरोना वायरस की दूसरी लहर सभी उम्र के लोगों को अपना शिकार बना रही है. कोरोना की सेकेंड वेब बेहद ख़तरनाक साबित हो रही है. नया कोविड-19 का स्ट्रेन फेफड़ों पर तेज़ी से हमला कर उन्हें डैमेज कर रहा है. ऐस में लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है और फेफड़ों पर बुरा असर पड़ रहा है. ऑक्सीजन लेवल गिरने के कई मामले सामने आ चुके हैं. ऐसे में आपको अपने फेफड़ों को मज़बूत बनाए रखने की ज़रूरत है.

फेफड़े पूरे शरीर को ऑक्सीजन देने का काम करते हैं. अगर आपके शरीर में ऑक्सीजन सही से नहीं पहुंच रहा तो आपको परेशानी हो सकती है. ऑक्सीजन की कमी से कोशिकाओं का चयापचय भी प्रभावित होता है. इसलिए आपको अपने फेफड़ों के स्वस्थ पर बहुत ध्यान देना चाहिए. आपके फेफड़े ठीक से काम करें इसके लिए आपको कुछ एक्सरसाइज़ भी करनी चाहिए. एक्सरसाइज करने से फेफड़ों को वायुप्रवाह और ऑक्सीजन लेवल को मैनेज करने में आसानी होती है. आज हम आपको फेफड़ों को स्वास्थ्य रखने के लिए 5  आसान व्यायाम बता रहे हैं आप इन्हें नियमित रुप से कर सकते हैं. 

1- सबसे पहले आप किसी शांत और खुली जगह पर बैठ जाएं. आंखें बंद कर लें और आसपास के वातावरण को महसूस करें. अब धीरे-धीरे गहरी सांस पेट तक भरें. सांस को जितना संभव हो रोक कर रखें और फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ें.

2- दूसरा व्यायाम करते वक्त आपको अपना एक हाथ पेट और दूसरे हाथ सीने पर रखना है. अब सांस भरें और महसूस करें कि हवा में मौजूद ऑक्सीजन से आपके फेफड़े मजबूत हो रहे हैं. जब सांस बाहर छोड़ें तो महसूस करें कि शरीर से सारी बीमारियां निकल रही हैं. 

3- इस एक्सरसाइज में सांस लेने और छोड़ने की अवधि एक जैसी होनी चाहिए. यानि सांस लेते वक्त मन में 5 तक गिनें और सांस छोड़ते वक्त भी 5 तक गिनें. आपका सांस लेने और छोड़ने का समय एक सामान होना चाहिए.

4- ध्यान रखें एक्सरसाइज करते समय आरामदायक कपड़े पहनें. अब बहुत आराम से सांस लें और छोड़ें. ज्यादा ताकत ना लगाते हुए इसे आराम से 10 से 20 मिनट तक करें.

5- इस एक्सरसाइज़ में पहले गहरी सांस लें, जब फेफड़े फूल जाएं, तो सांस को ज्यादा से ज्यादा देर के लिए रोकें. आप ये देखें कि कितनी देर तक आप सांस रोक सकते हैं. इसे दिन में 2-3 बार करें और हर बार सांस रोकने की अवधि 2 से 3 सेकंड बढ़ाएं. अगर आप 25 सेकंड से ज्यादा सांस रोक लेते हैं, तो आपके फेफड़ो में कोई दिक्कत नहीं है. 

डाइट में ये बदलाव करें

फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए आपको स्मोकिंग, ड्रिंक से परहेज करना चाहिए. अगर आप कोरोना से संक्रमित हुए हैं तो आपको खाने में हाई प्रोटीन डाइट शामिल करनी चाहिए. जो लोग नॉन-वेज खाते हैं उन्हें चिकन, मटन और फिश खानी चाहिए. ज्यादा तेल और घी कम कम मात्रा में खाना चाहिए. अंडा भी प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. शाकाहारी लोगों के लिए सोयाबीन और पनीर प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. ताज़ा फल खाएं और 1.5 से 2 लीटर पानी पिएं.

ये भी पढ़ें: कोरोना में खतरनाक साबित हो रही है डाइबिटीज, इस तरह कंट्रोल करें अपना ब्लड शुगर लेवल

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here