कोरोना काल में डायबिटीज के मरीज कैसे बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी? जानिए चंद उपाय

0
10
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

अभी तक सटीक रिसर्च नहीं है कि क्या डायबिटीज के मरीजों को अन्य लोगों के मुकाबले कोरोना वायरस से संक्रमित होने की ज्यादा संभावना है, लेकिन खतरा निश्चित रूप से ज्यादा है. बताया जाता है कि टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज रोगियों को कोरोना वायरस की चपेट में आने का खतरा ज्यादा होता है. पूर्व में कई ऐसे मामले सामने आ चुके हैं जिसमें डायबिटीज रोगियों को वायरस के गंभीर लक्षण उजागर हुए थे. 

डायबिटीज रोगी को क्यों ज्यादा खतरा है?
डॉक्टर अरबिंदर सिंघल के मुताबिक, डायबिटीज से पीड़ित लोगों को कोरोना संक्रमण का खतरा उनकी कमजोर इम्यूनिटी की वजह से होता है. उन्होंने ये भी बहताया कि अगर डायबिटीज का कोई मरीज कोरोना वायरस से संक्रमित हो जाता है, तो उसे जटिलताओं का भी उसी तरह खतरा बढ़ जाता है. 

ब्लड शुगर को काबू करना
विशेषज्ञ का कहना है कि डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को काबू करना कोविड-19 के कारण पहले से ज्यादा महत्वपूर्ण अब हो गया है. इस वक्त स्वस्थ ब्लड शुगर लेवल हासिल करने में कुछ टिप्स मददगार हो सकते हैं. अगर आपके पास ग्लूकोमीटर नहीं है तो उस पर निवेश करें. नियमित तौर पर अपने ब्लड शुगर लेवल की जानकारी रखें और समझने की कोशिश करें कि आखिर बढ़ने और गिरने की क्या वजह है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आपको कभी नहीं अपनी दवाइयां छोड़नी चाहिए क्योंकि उसका सीधा असर आपके ब्लड शुगर लेवल पर पड़ सकता है. 

प्राकृतिक तरीके से अपनी डाइट में जोड़ें विटामिन्स और जिंक, ये फूड हैं उपयुक्त

डायबिटीज पीड़ितों को कोविड-19 से उबरने के बाद क्या खाना चाहिए, जानिए डाइट टिप्स

अपने तनाव को नियंत्रित करें
योग, दवा, तकनीक की मदद से अपने तनाव को नियंत्रित करने की कोशिश करें. अपने दोस्तों और पारिवारिक सदस्यों से बराबर बात करें. इस समय का इस्तेमाल खुद और अपने स्वास्थ्य पर करें. इस दौरान किसी तरह का दबाव, तनाव और व्याकुलता से बचना चाहिए. 

सही डाइट का इस्तेमाल करें
नट्स, ताजा फल और सब्जियां और लीन मीट समेत अच्छी डाइट का इस्तेमाल करें. लीन मीट में कम फैट होता है.  आयरन, जिंक, मैग्नीशियम, कॉपर, विटामिन्स और सेलेनियम न सिर्फ अच्छी इम्यूनिटी के लिए जरूरी हैं बल्कि स्वस्थ इंसुलिन के कामकाज और इस वजह से गुप्त सामग्री भी हैं. 

अपने वर्कआउट को न छोड़ें
लॉकडाउन के कारण इन दिनों हमारा समय घर पर गुजर रहा है. व्यायाम करने के लिए हम पार्क या जिम नहीं जा पा रहे हैं. लिहाजा हमें वर्कआउट घर पर ही करना चाहिए. इस समय व्यायाम करने के लिए किसी बहाना से बचें. आप यूट्यूब या सोशल मीडिा की मदद लें और फिटनेस क्लास में शामिल हों. इसके अलावा शरीर से कैलोरी को जलाने के लिए योग का भी सहारा ले सकते हैं. 

जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाएं
जहां तक संभव हो सके, जल्द से जल्द कोविड-19 की वैक्सीन लगवाएं. कोविड-19 वैक्सीन डायबिटीज रोगियों के लिए प्रभावी और सुरक्षित है और 90 फीसद से ज्यादा गंभीर बीमारी की आशंका को कम करती है. उसके अलावा, कोविड-19 के सुरक्षात्मक प्रोटोकॉल का जरूर पालन करने के साथ भरपूर नींद भी लें. 

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here