कोरोना की वजह से भारतीय रेलवे को लगा बड़ा झटका, हुआ 150 करोड़ का नुकसान: RTI

0
33
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

कोरोना वायरस की वजह से लगे लॉकडाउन से भारतीय रेलवे (Indian Railway) को काफी नुकसान हुआ है। कोरोना संकट के दौरान रेलवे ने बिना टिकट प्लेटफार्म पर रहने वाले लोगों की एंट्री को बंद कर दिया था। प्लेटफॉर्म टिकटों से भारतीय रेलवे की कमाई वित्तीय वर्ष 2020-21 में गंभीर रूप से प्रभावित हुई है। प्लेटफॉर्म टिकटों से होने वाला रेवेन्यू पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 94% कम हो गया। 

 

एक आरटीआई के अनुसार, COVID-19 संकट के कारण रेलवे स्टेशनों में प्रवेश पर लगाए गए प्रतिबंधों के कारण प्लेटफॉर्म टिकट से कम कमाई हुई है। मध्य प्रदेश के चंद्र शेखर गौर ने रेलवे में इससे जुड़ी आरटीआई दायर की थी. इसके जवाब में में रेलवे ने बताया कि साल 2020-21 के फरवरी तक प्लेटफॉर्म टिकट बिक्री से उसे 10 करोड़ रुपये की कमाई हुई थी।

 

ये भी पढ़ें:- दुनिया में यहां मिलता है सबसे सस्ता पेट्रोल, कीमत 1.5 रुपये प्रति लीटर से भी कम

 

वित्तीय वर्ष 2019-2020 में हुई थी प्लेटफार्म टिकट से सबसे ज्यादा कमाई 
वित्तीय वर्ष 2019-2020 में, भारतीय रेलवे ने 160.87 करोड़ रुपये कमाए जो पिछले पांच वर्षों में प्लेटफॉर्म टिकट से सबसे अधिक कमाई थी। पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, मार्च 2020 में पीएम मोदी द्वारा देशव्यापी तालाबंदी की घोषणा से पहले ही भारतीय रेलवे ने स्टेशनों पर भीड़भाड़ को प्रतिबंधित कर दिया था।

 

50 रुपये तक किया गया था प्लेटफार्म टिकट 
लोगों को स्टेशन आने से रोकने के लिए प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत दाम 10 रुपये से बढ़ाकर 30 रुपये और यहां तक कि कुछ जोन में 50 रुपये करने का फैसला किया गया था। हालांकि रेलवे का कहना है कि टिकट की कीमतें कुछ समय तक के लिए ही बढ़ाई गई हैं। बाद में इसे पहले की तरह किया जाएगा।

 

ये भी पढ़ें:- आम आदमी को झटका! महंगाई ने तोड़ा 6 महीने का रिकॉर्ड, मई में 6.30% बढ़ी खुदरा महंगाई दर

 

फिर शुरू हुई प्लेटफार्म टिकट की बिक्री 

अब एक बार फिर से रेलवे ने दिल्ली डिवीजन के सभी 8 बड़े स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकट जारी करने की सुविधा शुरू कर दी है। हालांकि टिकट की कीमत 30 रुपए रहेगी। जिन 8 स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकट मिलेंगे उसमें नई दिल्ली, दिल्ली जंक्शन, हजरत निजामुद्दीन, आनंद विहार, मेरठ सिटी, गाजियाबाद, दिल्ली सराय रोहिल्ला और दिल्ली कैंट रेलवे स्टेशन को शामिल किया गया है।

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here