Online Banking करते समय भूलकर भी ना करें ये गलतियां, वरना हो सकते हैं फ्रॉड का शिकार

0
20
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Tips for Online Banking: देश में डिजिटल तरीके से पैसों के लेनदेन को बढ़ावा दिया जा रहा है. एक तरफ इससे लोग घर बैठे आसानी से बैंक का काम कर सकते हैं, लेकिन दूसरी तरफ साइबर फ्रॉड का खतरा भी बढ़ रहा है. हर साल साइबर क्रिमिनल हजारों लोगों को अपना शिकार बनाकर करोड़ों का चूना लगा देते हैं. रिजर्व बैंक समेत तमाम बैंक समय-समय पर लोगों को साइबर फ्रॉड से बचने के तरीके बताते रहते हैं. आज आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं, जिन्हें ऑनलाइन बैंकिंग के वक्त ध्यान रखना चाहिए. 

जान लीजिए फ्रॉड से बचने के 5 तरीके

1. ऑनलाइन बैंकिंग करते वक्त आपको अपना पर्सनल लैपटॉप या कंप्यूटर ही इस्तेमाल करना चाहिए. भूलकर भी आप किसी दूसरे व्यक्ति या साइबर कैफे का कंप्यूटर का इस्तेमाल ना करें. ऐसा करना आपकी सेफ्टी के लिए बड़ा रिस्क हो सकता है. कई बार कंप्यूटर में बैंकिंग डिटेल्स सेव हो जाती हैं, जिसका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है.

2. समय-समय पर आपको अपने ऑनलाइन बैंकिंग का पासवर्ड बदलते रहना चाहिए. आप कभी भी अपने मोबाइल नंबर या नाम को ऑनलाइन बैंकिंग का पासवर्ड ना बनाएं. ऐसा करना आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है. आप हमेशा बेहद स्ट्रांग पासवर्ड बनाएं. 

3. आप अपनी ऑनलाइन बैंकिंग की कोई भी डिटेल किसी भी व्यक्ति के साथ शेयर ना करें. चाहें वह आपका कितना भी करीबी क्यों ना हो. आप अपने बैंक का अकाउंट नंबर, यूजर नेम, पासवर्ड, ओटीपी या एटीएम का पिन बेहद सीक्रेट रखें. आमतौर पर लोग इन तरीकों से फ्रॉड का शिकार होते हैं. 

4. अगर आपके ईमेल पर बैंक के नाम से कोई संदिग्ध मेल या लिंक भेजा जाता है, तो उस पर कभी क्लिक ना करें. इस बारे में आप अब तुरंत अपनी बैंक को सूचित करें. साथ ही फोन पर आने वाले किसी मैसेज के लिंक पर भी क्लिक नहीं करना चाहिए. यह साइबर अपराधी का काम हो सकता है.

5. आज के जमाने में साइबर ठग आपको फोन करके बैंक का कर्मचारी बताते हैं और आपसे आपकी बैंकिंग डिटेल मांगते हैं. अगर आपको इस तरह का कोई भी कॉल आए, तो उसे किसी तरह की जानकारी ना दें और अपने बैंक को इस बारे में बताएं. बैंक कभी भी आपसे फोन, मैसेज या ईमेल के जरिए किसी तरह की जानकारी नहीं मांगते. 

यह भी पढ़ेंः Retail inflation spikes: खाद्य वस्तुओं के दाम बढ़ने से खुदरा महंगाई मई में बढ़कर 6.3% पर पहुंची, छह महीने में सबसे ऊंची दर

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here