कोरोना जैसी महामारी में ज्यादा हाथ धोते हैं तो जान लीजिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

0
8
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

कोरोना महामारी आने के बाद लोगों में हाईजीन को लेकर जबर्दस्त जागरुकता आई है. साफ-सफाई से लेकर बाहर निकलने के दौरान सेनिटाइजर लगाने तक, किसी में नहीं चूकते. लोगों में कोरोना का इतना खौफ है कि घर में भी बार-बार हाथ को साफ करते रहते हैं. सामान्य दिनचर्या में सामान्य तरीके से हाथ को साफ रखना अच्छी बात है लेकिन जरूरत से ज्यादा साफ-सफाई भी नुकसानदेह है.

एक्सपर्ट की मानें तो बार-बार चेहरे या हाथ को धोएंगे तो स्किन में जो कुदरती तत्व होते हैं, वे नष्ट होने लगते हैं. इसके लिए जरूरी है कि साफ सफाई तो करें लेकिन सतर्कता के साथ. ज्यादा हाथ को धोने के बाद हाथ में कई तरह की परेशानियां आ जाती हैं. मसलन हाथ में खुरदुरापन होना, हाथ ड्राई हो जाना और देखने में भी खराब लगना. ऐसे में यहां कुछ जरूरी टिप्स दिए जा रहे हैं जिसकी मदद से आप हाथ को साफ भी कर सकेंगे और हाथ को हेल्दी भी रख सकेंगे-

1. सबसे जरूरी बात यह कि सेनिटाइजर का इस्तेमाल घर से निकलने पर ही करें. बार-बार सेनिटाइजर का इस्तेमाल न करें. सेनिटाइजर में 60 प्रतिशत तक अल्कोहल होता है जो हाथ को जला देता है.

2. गर्म पानी के बजाय गुनगुने पानी से हाथ धोएं. गर्म पानी से हाथ धोने से हाथ की स्किन जल जाएगी. इससे स्किन ड्राई और इरीटेट होने लगेगी.

3. हाथ धोने के बाद तुरंत मॉइश्चराइजर लगाएं. पेट्रोलियम जेली इसका सबसे बेहतर उपाय है. इससे स्किन के नीचे से कुदरती तेल बाहर नहीं निकलेगा और हाथ की स्किन में नमी बनी रहेगी.

4. हाथ धोने के बाद इसमें कुछ लगाने के लिए सही प्रोडक्ट का चयन जरूरी है. एक्सपर्ट के अनुसार हाथ पर जो भी क्रीम लगाएं वह फ्रेगरेंस फ्री हो. इससे जलन नहीं होगा. वेसलिन सबसे सही विकल्प है.

5. जब भी किसी केमिकल के संपर्क में हाथ आता है तो उस स्थिति में हाथ में गलब्स पहनना चाहिए. घर की साफ-सफाई के समय भी हाथ में गलब्स लगाना चाहिए.

6. अगर हाथ में एग्जिमा है तो इसमें सेनिटाइजर इस्तेमाल करने पर ज्यादा नुकसान हो सकता है. इसलिए अच्छे डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क करें.

ये भी पढ़ें

बिहार: स्टेशन परिसर में बिना मास्क के पाए गए तो देना पड़ेगा जुर्माना, कोरोना को लेकर रेलवे ने बढ़ाई सख्ती

महाराष्ट्र में अब तक 97 लाख से ज्यादा लोगों को लगी कोरोना की वैक्सीन

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here