कोरोना संकट के बीच गोल्ड में बढ़ा निवेशकों का रुझान, गोल्ड ईटीएफ और फंड में बढ़ा निवेश 

0
7
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

कोरोना संक्रमण की वजह से आर्थिक गतिविधियों में सुस्ती ने निवेशकों का गोल्ड के प्रति रुझान एक बार फिर बढ़ाया है. निवेशक गोल्ड में लगातार निवेशक बढ़ा रहा हैं. गोल्ड फंड और गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड यानी गोल्ड आधारित ईटीएफ में निवेशकों ने 864 करोड़ रुपये के निवेश किए हैं. आकड़ों के मुताबिक 2020-21 में निवेशकों ने गोल्ड फंड ने 3200 करोड़ रुपये और गोल्ड ईटीएफ में 6,900 करोड़ रुपये का निवेश किया है. इसके साथ ही पिछले एक सप्ताह में सोना डेढ़ फीसदी तक महंगा हो गया है.

फिजिकल गोल्ड की डिमांड कम, लेकिन गोल्ड ईटीएफ में बढ़ता जा रहा है निवेश

विश्लेषकों का कहना है कि इस साल कोरोना संक्रमण की तेज लहर देखते हुए निवेशकों का गोल्ड के प्रति रुझान बढ़े रहने के संकेत हैं. भले ही फिजिकल गोल्ड की डिमांड कम हो लेकिन एक निवेश इंस्ट्रूमेंट के तौर पर निवेशकों के बीच गोल्ड की अपील बनी रहेगी. म्यूचुअल फंड्स मैनेजरों का भी मानना है कि निवेशक गोल्ड फंड और गोल्ड ईटीएफ में निवेश को तवज्जो देते दिख रहे हैं. चूंकि फिजिकल गोल्ड खरीदने में अभी समस्या है इसिलए इन इंस्ट्रूमेंट्स में निवेशकों का निवेश बढ़ रहा है. गोल्ड फंड और गोल्ड ईटीएफ में पिछले एक साल में 13 से 14 फीसदी रिटर्न मिला है. 

घरेलू मार्केट में गोल्ड की कीमतों में डेढ़ फीसदी बढ़त 

इस बीच, गोल्ड की कीमत में घरेलू स्तर बीते एक सप्ताह में कीमतों में डेढ़ फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. हालांकि चांदी में मामूली गिरावट देखी जा रही है. देश में फिजिकल गोल्ड की डिमांड कम हुई है और लॉकडाउन की वजह से स्टोर न खुलने से ग्राहक गोल्ड ज्वैलरी या सिक्के नहीं खरीद पा रहे हैं. त्योहारी और शादियों के सीजन के  बावजूद फिजिकल गोल्ड कम बिक रहा है. लेकिन निवेशक गोल्ड को एक बेहतरीन निवेश ऑप्शन के तौर पर देख  रहे हैं.

PPF Account for Kids: अपने बच्चे के नाम पर भी खुलवा सकते हैं PPF अकाउंट, जानें कितना पैसा कर सकते हैं जमा?

अच्छा CIBIL Score होने पर भी नहीं मिल रहा Loan? हो सकती है ये वजहें

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here