क्या है इंडेक्स फंड, जानें कैसे करें निवेश और क्या रखें सावधानियां

0
15
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

म्यूचुअल फंड की एक पॉपुलर कैटेगरी है इंडेक्स फंड और जो निवेशक ज्यादा जोखिम लिए बगैर शेयरों जैसे हाई रिटर्न का फायदा उठाना चाहते हैं, उनके लिए इंडेक्स फंड काफी आकर्षक कैटेगरी है. इंडेक्स फंड ऐसे निवेशकों की समस्या को दूर कर सकता है. इंडेक्स फंड एक जोखिम रहित और कम लागत वाला इनवेस्टमेंट माना जाता है. यहां निवेशक कम लागत में आसानी से शेयरों में निवेश कर सकता है. 

इंडेक्स म्यूचुअल फंड या इंडेक्स फंड्स, म्यूचुअल फंड्स की एक कैटिगरी है. इसे पैसिव फंड कहा जाता है. ये फंड उसी सिक्योरिटीज में निवेश करते हैं, जिस इंडेक्स को ये ट्रैक करते हैं. और इस तरह ये पैसिवली मैनेज्ड फंड होते हैं.  इंडेक्स वेटेज एवरेज कंपोजिट स्कोर होता है जो शेयर बाजार के प्रदर्शन को ट्रैक करता है.  इसका कैलकुलेशन चुनिंदा शेयरों की कीमतों के जरिये होता है,  जो किसी तरह से बाजार के रिप्रेजेंटेटिव होते हैं. बीएसई का सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी इसके उदाहरण हैं.

मॉडरेट रिस्क वाले होते हैं इंडेक्स फंड 

सक्रिय या  एक्टिवली मैनेज्ड फंडों के उलट इंडेक्स फंड मॉडरेट रिस्क यानी मध्यम जोखिम निवेश हैं. एक्टिवली मैनेज्ड फंड की ओर से बाजार से बेहतर प्रदर्शन करने वाली रणनीति फॉलो की जाती है, जिससे वे ज्यादा रिस्क लेते हैं. इससे आपके पोर्टफोलियो में भी हाई रिस्क वाले निवेश शामिल होते हैं. इसके विपरीत, इंडेक्स फंड का रिटर्न उस अंडरलाइंग इंडेक्स से जुड़ा होता है जिसे ट्रैक किया जा रहा है.

कम लागत वाला फंड 

इंडेक्स फंड की एक और खासियत है कि इसमें एक्सपेंस रेश्यो कम होता है. यानी निवेश लागत कम होती है. एक्सचेंज पर इंडेक्स फंड का कारोबार नहीं होता है, इसलिए, नियमित फंडों की तुलना में इंडेक्स फंड्स की लिक्विडिटी कम है. हालांकि, वे ओपन-एंडेड योजनाएं हैं, जिसका अर्थ है कि आप हमेशा अपने म्यूचुअल फंड यूनिट्स को म्यूचुअल फंड में वापस बेच सकते हैं और किसी भी समय अपने पैसे को भुना सकते हैं.

ऑनलाइन ग्रॉसरी मार्केट में TATA की बड़ी एंट्री, बिग बास्केट में खरीदी 64 फीसदी हिस्सेदारी 

RBI ने एचडीएफसी बैंक पर लगाया 10 करोड़ रुपये का जुर्माना, जानें क्या है वजह ?

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here